पहली बार इंग्लैंड ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का ख़िताब किया अपने नाम, जानिए मैच से जुडी कुछ अहम खबरें !!

0
321

इंग्लैंड और नूज़ीलैण्ड के बीच रविवार को लॉर्ड्स के मैदान में ऐतिहासिक मैच देखने को मिला। पुरे टूर्नामेंट में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाली नूज़ीलैण्ड की टीम और इंग्लैंड की टीम आमने सामने रही। क्रिकेट विश्व कप शुरू होने के बाद पहली बार इंग्लैंड ने खिताब अपने नाम किया । लगातार तीसरी बार ऐसा हुआ जब मेजबान देश चैंपियन बनने में सफल रहे । 2011 में भारत, 2015 में ऑस्ट्रेलिया और इस बार इंग्लैंड विजेता बना।

फिल्म ‘द लॉयन किंग’ में आर्यन की वजह से दोबारा करनी पड़ी किंग खान को रिकॉर्डिंग

विश्व कप मे ऐसी फाइनल की कल्पना किसी ने भी नहीं की होगी। टॉस जीतकर नूज़ीलैण्ड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए प्रतिद्वंदी टीम को 8 विकेट पर 242 रन का लक्ष्य दिया ! जवाब में इंग्लैंड भी 50 ओवर मे इतने ही रन बना पाया और मैच सुपरओवर में चला गया, जहां दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए। बता दे की सुपरओवर अगर टाई रहता है तो विजेता टीम का फैसला टीम की बॉउंड्री के आधार पर होता है ! मैच में नूज़ीलैंड ने अपनी बारी में 17 चौके लगाए जबकि इंग्लैंड की टीम ने 24 चौके लगाए यानी कि नूज़ीलैण्ड की टीम से सात अधिक और इसी कारण इंग्लैंड को मैच में ज्यादा बॉउंड्री के चलते विजेता टीम घोषित किया गया!

Super 30 Movie Review: फिल्म में एक आम इंसान बनकर ऋतिक ने जीता सबका दिल

इस मैच मे सबसे ज्यादा चर्चित रहे बेन स्टोक्स जिनके शानदार प्रदर्शन ने सभी दर्शको का दिल छु लिया और इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब जिताने में जिनका अहम योगदान रहा। अपनी शानदार पारी में 98 गेंदों में नाबाद 84 रनों (5 चौका और 2 छक्का) की गजब की पारी खेली ।

वहीँ दूसरी तरफ नूज़ीलैण्ड लगातार दूसरी बार उप विजेता रहा । खिताबी हार के बाद नूज़ीलैण्ड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा, ‘निश्चित रूप से कोई एक्स्ट्रा रन नहीं था। ऐसे कई पल आए जिससे ये मैच किसी भी तरफ जा सकता था, लेकिन इंग्लैंड को बधाई।

Facebook Comments