उत्तराखंड में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 2.4 रही तीव्रता

0
120

पौड़ी गढ़वाल: उत्तराखंड के दो जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। डर के मारे लोग घरों से बाहर निकल आएष जी हां पौड़ी जनपद में भूकंप के झटके महसूस किए गए इसके अलावा बागेश्वर जनपद में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.4 आंकी गई।

यह भी पढ़े : प्रेरक : उत्तराखंड की दीक्षा बनी आर्मी अफसर, पिता से मिली थी सेना में जाने की प्रेरणा

बता दें फरवरी की शुरुआत में तुर्की और सीरिया में जो भयानक भूकंप आया, उत्तराखंड को उससे सबक लेने की जरूरत है। तमाम वैज्ञानिक संस्थान कई बार ये भविष्यवाणी कर चुके हैं कि उत्तराखंड पर मेगा अर्थक्वैक का खतरा मंडरा रहा है।अब रुड़की समेत तीन आईआईटी भूकंप वैज्ञानिकों ने अपने शोध में बड़ा खुलासा किया है।

यह भी पढ़े : अनिशा-महावीर की जुगलबंदी बनी दर्शकों की नई पसंद, आप भी सुने

वही इसके अनुसार अगर हिमालयी क्षेत्र में बड़ा भूकंप आया तो मसूरी में 1054 और नैनीताल में 1447 करोड़ का नुकसान होगा, भारी तबाही मचेगी। नेशनल जियो फिजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (NGRI) के वैज्ञानिक डॉ. पूर्णचंद्र राव ने भी दावा किया है कि हिमालय क्षेत्र में जल्द ही बड़ा भूकंप आ सकता है। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 8 रह सकती है, जिससे भारी तबाही हो सकती है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि संरचनाओं को मजबूत करके जान-माल के नुकसान को कम किया जा सकता है।

हिलीवुड न्यूज़ की ताजातरीन जानकारियों के लिए जुड़े रहिए साथ ही वीडियो रिव्यु एवं अन्य जानकारी यूट्यूब पर भी देखिए  –