जंग आमने सामने – डोभाल ने अमेरिकी विदेश मंत्री से बात की, पॉम्पियो ने जैश कैम्पों पर किया हमले का समर्थन

0
709
Doval talked to the US Secretary of State

नई दिल्ली. भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से फोन पर बात की। पॉम्पियो ने जैश-ए-मोहम्मद के कैम्पों पर भारत के हमले का समर्थन जताया। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों सेनाओं (आर्मी, नेवी और वायुसेना) के प्रमुखों से अपने आवास पर बीते 24 घंटे में दूसरी बार बात की। उन्होंने भारतीय पायलट के पाक के कब्जे में होने की जानकारी ली। सूत्रों के मुताबिक, तीनों प्रमुखों ने उन्हें ताजा हालात के बारे में बताया

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग ने बुधवार शाम विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की तत्काल और सुरक्षित वापसी के लिए पाक के विदेश मंत्रालय को एक पत्र भेजा। नई दिल्ली में पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को भी ऐसा ही आपत्ति पत्र दिया गया। इस बीच गुरुवार को पाकिस्तान ने कश्मीर के कृष्णा घाटी सेक्टर में एक घंटे गोलीबारी की। भारत की तरफ से भी इसका माकूल जवाब दिया गया।

पीएम मोदी की संकल्प रैली में सुरक्षा हेतु 4000 हजार पुलिस जवान रहेंगे तैनात

एलओसी के पास स्कूल बंद रहेंगे
जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतरराष्ट्रीय सीमा से 5 किमी की दूरी पर स्थित 12वीं तक के निजी और सरकारी स्कूलों को गुरुवार-शुक्रवार को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। उधर जम्मू डिवीजन में हालात के मद्देनजर 28 फरवरी को 8वीं-9वीं का गणित का पेपर टाल दिया गया है।

अमेरिका की सलाह- बातचीत से तनाव कम करें भारत-पाक
अमेरिका ने भारत-पाकिस्तान से कहा है कि सीमा पार सैन्य गतिविधियों को बंद करें और आपस में बातचीत से तनाव कम करें। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने पाक से कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के नियमों के मुताबिक अपनी जमीन पर आतंकियों के पनाहगाह न बनने दे

पायलट एसोसिएशन का पाक के खिलाफ कार्रवाई को समर्थन
इंडियन कमर्शियल पायलट एसोसिएशन (आईसीपीए) ने एक लेटर जारी करते हुए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पूरा समर्थन देने के बात कही है। लेटर में कहा गया है कि पायलट के रूप में हम अपने देश की सेवा करने के लिए सशस्त्र बलों के बाद खुद को रक्षा की दूसरी पंक्ति मानते हैं। आईसीपीए एक देशभक्त और जिम्मेदार यूनियन होने के नाते सभी ऑपरेशनों में पूर्ण सहयोग करेगा।

प्रोफ़ेसर अरविन्द रावत के गानों में दिखती है पहाड़ के गाँव की झलक

भारत ने पाक के एफ-16 को मार गिराया

पाकिस्तान ने बुधवार सुबह भारत के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन कर दिया। तीन पाकिस्तानी एयरबेस से 10 लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी और इनमें से 3 पुंछ और राजौरी में घुस आए। इनके निशाने पर भारतीय सैन्य ठिकाने थे। वायुसेना ने घुसपैठ का जवाब देने के लिए 2 मिग-21 और 3 सुखोई-30 भेजे। मिग के पायलट ने एक पाकिस्तानी एफ-16 मार गिराया। इस दौरान मिग क्रैश होने के चलते पाक ने हमारे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को बंदी बना लिया।