कॉन्वेंट से पढ़ी Divya Dhyani को उनकी संस्कृति ने दिलाई नई पहचान।

0
55
Divya Dhyani

दिव्या ध्यानी, की जीवनी (Biography of Divya Dhyani)

दिव्या एक भारतीय गायिका हैं जो हिंदी, गढ़वाली और पंजाबी गाने गाती हैं और वह अपने गाने में अभिनय भी करती हैं। दिव्या ध्यानी का जन्म 18 जून 1999 को उनके पिता श्री मुकेश ध्यानी और माता श्रीमती अंजू ध्यानी के घर देहरादून में हुआ था।

परिवार के बारे में (About her Family)

उसके माता-पिता के साथ उसकी 2 छोटी बहन और भाई हैं जिनका नाम श्रेया ध्यानी और अनुज ध्यानी हैं, वे दोनों स्कूल में हैं और अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं। उसके पिता का अपना व्यवसाय है जबकि माँ एक एनजीओ के लिए काम करती है। मूल रूप से उसके माता-पिता उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में लैंसडाउन के पास जुए गांव से हैं।

दिव्या ध्यानी की शिक्षा (Her Education)

दिव्या ध्यानी खुद कहती हैं कि वह अपनी पढ़ाई में बहुत अच्छी नहीं थीं लेकिन फिर भी वह अपने शिक्षकों की पसंदीदा छात्रों में से एक थीं। उसने 8वीं कक्षा तक हिल्टन स्कूल देहरादून में पढ़ाई की, फिर उसने स्कॉलर बीम स्कूल देहरादून से 10वीं और एसजीआरआर पटेल नगर देहरादून से 12वीं की। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने जी.पी.डी कॉलेज देहरादून से सूचना प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा किया।

दिव्या ध्यानी की नौकरी और पेशा (Her Occupation)

दिव्या एक भारतीय गायिका हैं जो हिंदी, गढ़वाली और पंजाबी गाने गाती हैं और वह अपने गाने में अभिनय भी करती हैं। वह एक खुले मिज़ाज़ वाली लड़की है, जो अपने जीवन के हर पल को बिना किसी तनाव के जीती है, वह बस अपने परिवार और अपने दोस्तों से बहुत प्यार करती है। उसकेअनुसार हमें जीवन सिर्फ एक बार मिलता है, हमें इसका एक मिनट भी बर्बाद नहीं करना चाहिए। जिससे कि हमें भविष्य में कोई पछतावा न हो।

दिव्या ध्यानी की फोटो (Beautiful Divya Dhyani Photos)

उनके जीवन का टर्निंग पॉइंट (Turning Point)

दिव्या ध्यानी का कहना है कि वह बचपन से ही गाती थीं और गायन में उनकी रुचि के कारण वह ऑडिशन के लिए इंडियन आइडल और कई अन्य सिंगिंग रियलिटी शो में भी गईं, लेकिन कुछ नहीं हुआ। इसलिए, एक दिन उसने अपना यूट्यूब चैनल बनाने का फैसला लिया और उसने अपने यूट्यूब चैनल के लिए अपना पहला गढ़वाली मैशप गाना लॉन्च किया, उस समय उसके पास मुश्किल से 12 सब्सक्राइबर थे, लेकिन फिर भी उसने गाना अपलोड करना शुरू कर दिया। गीत को अपलोड करने के बाद, वह निराश थी क्योंकि उसे उचित प्रतिक्रिया नहीं मिली, जैसा कि वह उम्मीद कर रही थी, दिन बीतते गए और 21 वें दिन तक कुल 3000 व्यूज थे। उसने सोचा कि अब कुछ नहीं होने वाला है लेकिन कुछ और दिनों के बाद वह वीडियो गीत वायरल हो गया, फिर तो वह उसके ख़ुशी का ठिकाना नहीं था क्योंकि लोग उस गाने को पसंद कर रहे थे और फिर उसने कुछ और गाने बनाना शुरू कर दिया, जिसे उसके दर्शकों ने पसंद भी किया। लेकिन कुछ पारिवारिक समस्या के कारण उसने कुछ समय के लिए गाना छोड़ दिया और फिर उसने उत्तराखंड कला जगत के जाने-माने कलाकार रोहित चौहान के साथ अपने ओरिजिनल गीत “मीठे शॉपिंग कारा” के साथ वापसी की और वह गाना उनके गायन करियर का सुपरहिट था। इसलिए, अब उन्होंने गायन में ही अपना करियर बनाने का फैसला किया। गीत को अपलोड करने के बाद, वह निराश थी क्योंकि उसे उचित प्रतिक्रिया नहीं मिली, जैसा कि वह उम्मीद कर रही थी, दिन बीतते गए और 21 वें दिन तक कुल 3000 व्यूज थे। उसने सोचा कि अब कुछ नहीं होने वाला है लेकिन कुछ और दिनों के बाद वह वीडियो गीत वायरल हो गया, फिर तो वह उसके ख़ुशी का ठिकाना नहीं था क्योंकि लोग उस गाने को पसंद कर रहे थे और फिर उसने कुछ और गाने बनाना शुरू कर दिया, जिसे उसके दर्शकों ने पसंद भी किया। लेकिन कुछ पारिवारिक समस्या के कारण उसने कुछ समय के लिए गाना छोड़ दिया और फिर उसने उत्तराखंड कला जगत के जाने-माने कलाकार रोहित चौहान के साथ अपने ओरिजिनल गीत “मिथे शॉपिंग करा” के साथ वापसी की और वह गाना उनके गायन करियर का सुपरहिट था। इसलिए, अब उन्होंने गायन में ही अपना करियर बनाने का फैसला किया।

दिव्या ध्यानी के बारे में कुछ रोचक तथ्य उन्ही की जुबानी। (know more about Divya Dhyani)

हमारा प्रश्न 1: वह कौन सी चीज है जो आपको दूसरों में आकर्षित करती है?

उसका जवाब: जो चीज मुझे लोगों में सबसे ज्यादा आकर्षित करती है, वह है उनका स्वभाव, चरित्र, व्यवहार, और वे किसी की देखभाल कैसे करते हैं, खासकर बड़े और छोटे की।

हमारा प्रश्न 2: आपने इस क्षेत्र को क्यों चुना?

उसका जवाब: मैं सिर्फ अपने परिवार और दोस्तों, खासकर अपने माता-पिता को गौरवान्वित करना चाहती हूं। मैं चाहती हूं कि लोग मेरे पिता को मेरे नाम से पहचानें, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं यह साबित करना चाहती हूं कि गढ़वाल की लड़कियां भी भारत को गौरवान्वित कर सकती हैं।

हमारा प्रश्न 3: क्या होता यदि आप कलाकार नहीं होते?

उसका जवाब: अगर मैं एक कलाकार नहीं होती तो मैं अपनी मां की तरह एक एनजीओ के लिए काम करना पसंद करती, और जरूरतमंद लोगों की मदद करती। अभी मैं जरूरतमंद लोगों के लिए अपना खुद का एनजीओ खोलने की भी योजना बना रही हूं।

हमारा प्रश्न 4: दिव्या ध्यानी के शौक क्या हैं?

उसका जवाब: मुझे गाना, डांस करना और अपनों के लिए खाना बनाना पसंद है।

हमारा प्रश्न 5: आपकी खाने में क्या पसंद है?

उसका उत्तर: मुझे कॉन्टिनेंटल भोजन विशेष रूप से इटलियन पिज्जा, अमेरिकी बर्गर पसंद है और मैं विशेष रूप से तनाव और खुशी में चॉकलेट के बिना नहीं रह सकती। मुझे खाने के लिए सिर्फ चॉकलेट मिल जाये बस।

Personal Information About Divya Dhyani

Name: Divya Dhyani
D.O.B : 18 june 1999
Place of birth: Dehradun
Father: Mukesh Dhyani
Mother: Anju Dhyani
Sibling: Shreya Dhyani & Anuj Dhyani
Religion: Hindu
Height: 4.10
Weight: 60
Sex: Female (Straight)
Education: Diploma in Information Tecnology
Fav Singer’s: Neha Kakkad & Arijit Singh
Fav Actor /Actress: Akshay Kumar & Priyanka Chopra
Occupation: Singer, Actress
Relationship status: Single

Social Media links of Divya Dhyani

Youtube Channel | Instagram ID | Facebook Page