दिल्ली अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में दिखेगा पहाड़ी स्वाद का तड़का

0
146

Delhi International Trade

जहां चाह वहां राह अगर एक बार अपने सपनो को पूरा करने की ठान ली तो राह की कोई भी मुसीबत आपकी राह को रोक नहीं सकती कुछ ऐसा ही है उत्तराखंड की लता ने। लता पहाड़ की वो नारी है जिसने पहाड़ की विभिन्न उत्पादनो को दुनिया के सामने रखा व बेरोजगार युवाओ को रोजगार दिया। आपको बता दें की प्रगति मैदान दिल्ली में 14 से 27 नवंबर के बीच आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में नवीं बार पहाड़ी स्वाद का तड़का लगने वाला है। मेले में विकास स्वयं सहायता समूह नौगांव (उत्तरकाशी) से जुड़े लता नौटियाल व उनके पति नरेश नौटियाल पहाड़ी व रवाईं घाटी के विभिन्न उत्पादों का स्वाद दिल्ली वासियों को चखाएंगे। इन दिनों यह दंपती मेले के लिए 80 प्रकार के पहाड़ी उत्पादों की पैकिंग में जुटा है।

मसूरी फिल्म काॅनक्लेव पर उत्तराखण्ड के फिल्मी दिग्गजों ने उठाई ऑर्गनाइज़र पर उंगली

नौगांव नगर पंचायत के देवलसारी निवासी यह दंपती वर्ष 2009 से रवाईं, जौनपुर व जौनसार के गांव-गांव जाकर तरह-तरह के स्थानीय उत्पादों की खरीद कर रहा है। इन उत्पादों को वह मुंबई, दिल्ली, चंडीगढ़, सूरत, देहरादून, मंडी, कुल्लू व शिमला के साथ ही विभिन्न राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मेलों में स्टॉल लगाकर बेचता है। इससे जहां पहाड़ी उत्पादों को पहचान मिली है, वहीं स्थानीय 15 युवाओं को भी रोजगार मिल रहा है।

Delhi International Trade

प्रवासियों को पहाड़ लौटने की प्रेरणा देता सूरज व केशव का गीत ”हिट म्यार पहाड़ ”

लता नौटियाल ने बताया की दिल्ली के लोगों को मंडुवा, झंगोरा, हर्षिल की राजमा, रवाईं के लाल चावल, सिल-बट्टे का नमक, बुरांश का आदि उत्पाद बेहद लुभाते हैं। इसलिए प्रगति मैदान में लगने वाले मेले में इनकी अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है। बताया कि बीते वर्ष इस मेले में 3.60 लाख के उत्पाद बिके थे। इस बार उन्होंने पांच लाख रुपये की बिक्री का लक्ष्य रखा है।

राज्य स्थापना सप्ताह के सत्र में आज होगा महिला सम्मेलन कार्यक्रम

लता का कहना हैं कि उन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया कभी उनके लिए घर से निकलना भी बेहद मुश्किल था, लेकिन पति नरेश की प्रेरणा एवं सहभागिता से आज उनका परिवार लाखों रुपये का कारोबार कर रहा है साथ ही इससे स्थानीय युवाओं के लिए भी संभावनाओं के द्वार खुले हैं। बताया कि इस बार व्यापार मेले में उत्तराखंड से सिर्फ पांच स्टॉल ही लगेंगे। इनमें से एक विकास स्वयं सहायता समूह नौगांव का स्टॉल है।

फैशन की नगरी में छा रही उत्तराखंड की संगीता बुधलाकोटि, जीता मिसेज यूनिवर्स प्रतियोगिता का खिताब

ऐसे लोग उत्तराखंड के लिए प्रेरणादायक श्रोत है। इनके प्रयासों के जरिये दुनिया भर के लोगो तक उत्तराखंड के परम्परागत अनाज पहुंच रहा है साथ ही उत्तराखंड में स्वरोजगार की राह भी खुल रही है।

Facebook Comments