युवक ने कोरोना को लिया हल्के में, डाला परिवार समेत गाँव को खतरे में – विडियो वायरल

2
5830

उत्तराखंड में अचानक कोरोना वायरस के मामलों में तेज़ी आई है प्रवासियौं का गाँव की तरफ पलायन लगातार बढ़ता जा रहा है. जिस वजह से अब गांवों में भी कोरोना ने दस्तक देनी शुरू कर दी है. प्रशासन की तमाम कोशिशों के बाद भी कई लोग जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. इसी को देखते हुए उपहार समिति और मशहूर कवियत्री उपासना पुरोहित सेमवाल ने समाज में जागरूकता फ़ैलाने के लिये एक शार्ट फिल्म कोविड 19 (घौर रा सुरक्षित रा) को सोशल मीडिया में ज़ारी किया है.

यह भी पढ़ें Coronavirus In Uttarkashi : उत्तरकाशी जिले में मिला एक और कोरोना संक्रमित, लोगों में मचा हड़कंप

कोरोनावायरस की वजह से देश लगातार लॉकडाउन को झेल रहा है ऐसे में कई करोड़ों लोगों की नौकरी चली गयी है. कोरोनावायरस को भले ही उत्तराखंड ने काबू में रखा हो लेकिन हमारे पहाड़ी भाई जो देश विदेश में नौकरी करते हैं और अपने उत्तराखंड की आर्थिक स्थिति को मज़बूत करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं नौकरी चले जाने और लॉकडाउन की वजह से वो लोग संकट में हैं ऐसे में उनका अपने गांवों की तरफ लौटना स्वाभाविक है.

कोरोना शार्ट फिल्म
फोटो – बिपिन सेमवाल और साथी कलाकार

लम्बी जद्दोजहद के बाद उत्तराखंड सरकार ने प्रवासियौं को घर लाने का काम शुरू किया है. प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट पर है ताकि कोई भी प्रवासी जिसमे क्रोरोना के लक्षण पाये जाते हैं वो पहाड़ो तक ना पहुँच पाए. इसके साथ ही बाहर से आने वालों की पूरी जांच पड़ताल के बाद ही उन्हें घर भेजा जा रहा है. साथ ही उन्हें 14 दिन तक गांवों में अलग से क्वारनटाइन की ब्यवस्था भी की गयी है. जिसकी जिम्मेदारी गाँव के प्रधान को दी गयी है. इतना सब होने के बावजूद भी देश में कई जगह कई लोग छुप छुप कर या पैदल ही प्रशासन से नज़र चुराकर घर तक पहुँच जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : केदारघाटी के गरीब परिवारों का सहारा बनी उपहार समिति, प्रवासी मजदूरों का भी रख रहे हैं ख़याल

इन सभी कारणों को देखते हुए रुद्रप्रयाग प्रशासन ने गुप्काशी की समाज सेवी संस्था उपहार समिति और मशहूर कवियित्री उपासना पुरोहित सेमवाल के साथ मिलकर शार्ट फिल्म covid 19 “घौर रा सुरक्षित रा” का निर्माण किया है. इस फिल्म के लेखक तथा कहानीकार बिपिन सेमवाल हैं. इसमें दिखाया गया है कि किस तरह एक युवक बिना किसी मास्क और जांच के बिना घर तक पहुँच जाता है और सरकार के बनाये नियमों का उल्लंघन कर रहा है. गाँव के लोगों और प्रधान द्वारा समझाने के बाद भी युवक बाज़ नही आया यहाँ तक की प्रधान और प्रशासन की टीम की पिटाई करके उनको भगा दिया और बाद में पता चलता है युवक को कोरोना का संक्रमण है. जो युवक के अहंकार को डुबा देता है और फिर उसे अहसास होता है कि उसने गलती कर दी है, अब युवक अपने गाँव और परिवार के लोगों को कोरोना से बचाने के लिए प्रधान से दुहाई मांग रहा है.

यह भी पढ़ें : हिलीवुड न्यूज़ का केदारघाटी के युवाओं के जज्बे को सलाम ! जरूरतमंदों की सहायता से बनायी उपहार समिति।

फिल्म को सोशल मीडिया में खूब चर्चा मिल रही है और तेज़ी से इसका विडियो वायरल हो रहा है उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भी इस विडियो को सोशल मीडिया में शेयर किया है. बता दें कि उपहार समिति लगातार सामजिक सरोकारों से जुड़ी रही है लॉकडाउन में भी समिति लगातार लोगों को मद्दद पंहुचा रही है.

टीम हिलीवुड आपसे यही अपील करती है कि जांच में सहयोग करें और अपने साथ ही गाँव, घर तथा परिवार को सुरक्षित रखें.

देखें विडियो

Facebook Comments