कोरोना वाइरस के खिलाफ जंग जारी, अमेरिका में COVID-19 टिके परीक्षण आज

0
762

कोरोना वाइरस के खिलाफ जंग जारी, अमेरिका में COVID-19 टिके परीक्षण आज

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी (Pandemic) घोषित कर चुकी है. दुनिया भर के वैज्ञानिक इसके इलाज के लिए टीके बनाने में जुटे हैं, क्योंकि टीका ही कोविड 19 (COVID-19) का अंतिम इलाज है. इस बीच अमेरिका से एक अच्छी खबर आ रही है, जहां टीके का नैदानिक परीक्षण शुरू हो जा रहा है. अमेरिकी सरकार के एक अधिकारी ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर बताया कि परीक्षण के पहले प्रतिभागी को सोमवार को प्रायोगिक टीका दिया जाएगा. परीक्षण के बारे में सार्वजनिक तौर पर फिलहाल कोई घोषणा नहीं की गई है.

कोरोना वायरस का डर खेल से लेकर बॉलीवुड जगत में भी

अधिकारी ने कहा कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ इस ट्रायल को फंड कर रहा है, जो सिएटल के कैंसर परमानेंट वाशिंगटन हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट में हो रहा है. सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि किसी भी संभावित वैक्सीन को पूरी तरह से मान्य करने में एक साल से 18 महीने तक का समय लगेगा.

Coronavirus को लेकर इस एक्ट्रेस ने किया रियेक्ट, बोली ऐसा मंजर पहले कभी नहीं देखा

यह ट्रायल 45 युवा वॉलंटियर्स के साथ शुरू होगा, जिन्हें एनआईएच और मॉर्डर्ना इंक के संयुक्त प्रयासों से विकसित टीके लगाए जाएंगे. हालांकि प्रत्येक प्रतिभागी को अलग-अलग मात्रा में सुई लगाई जाएगी. इस बात की कोई संभावना नहीं है कि कोई भी प्रतिभागी इससे संक्रमित होगा, क्योंकि इस टीके में वायरस नहीं है. इस परीक्षण का लक्ष्य सिर्फ यह जांचना है कि टीकों को कोई चिंताजनक दुष्प्रभाव न हो और फिर इस आधार पर बड़े पैमाने पर परीक्षण किया जा सके. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच विश्व भर के दर्जनों शोध संगठन टीका विकसित करने के प्रयासों में जुटे हुए हैं. अब देखना होगा कि कब तक ये सफल होगा।

Facebook Comments