Breaking News

स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत सीएम ने किया 575.18 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास

Smart City

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को सर्वे चौक स्थित आईआरडीटी ऑडिटोरियम में देहरादून स्मार्ट सिटी प्रा. लि. की 575.18 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने सहस्त्रधारा रोड स्थित बन रहे इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) का नाम सदैव दून रखने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सदैव दून का शुभारंभ 25 दिसंबर को गुड गवर्नेंस डे पर होगा। इसके जरिये यातायात प्रबंधन, इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम सॉल्यूशन, वेरिएबल मैसेज साइन बोर्ड, एनवायरमेंट सेंसर, सिटी वाईफाई, सिटी सर्विलांस और स्मार्ट पार्किंग आदि पर नजर रखी जाएगी।

Smart City

Khesari Lal Big Boss 13 : खेसारी लाल यादव के लुक बदलने पर घर वालों ने कुछ ऐसे किया परेशान,पढ़ें रिपोर्ट

उन्होंने कहा कि सड़कों पर झूलती तारों को मल्टी यूटिलिटी डक्ट के जरिये अंडर ग्राउंड किया जाएगा। जल्द यह काम शुरू होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी भवनों पर सोलर एनर्जी का काम शुरू हो गया है। सचिवालय में मुख्यमंत्री भवन में इसका कार्य पूरा हो गया है। हम जल्द ग्रीन एनर्जी की ओर बढ़ेंगे। स्मार्ट सिटी में भी इसको बढ़ावा दिया जाएगा।

प्रथम भारतीय शिक्षा मंत्री के जन्मदिवस पर मनाया जा रहा है राष्ट्रीय शिक्षा दिवस

उन्होंने कहा कि स्कूलों में वर्चुअल क्लास शुरू करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन चुका है। 150 माध्यमिक विद्यालयों को इससे जोड़ा गया है। अगले 15-20 दिन में 350 विद्यालयों को और जोड़ दिया जाएगा। प्रदेश के 1200 माध्यमिक स्कूलों को इससे जोड़ने की योजना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2010-11 मंस यह प्रोजेक्ट मंजूर हुआ था, पर आगे नहीं बढ़ पाया। मामला संज्ञान में आने पर इस पर निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द सरकार स्वच्छ और स्वस्थ भारत के मिशन में आगे बढ़ेगी।

पहाड़ में खुशियां ले आया इगास का त्यौहार

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि अभी केवल 10 वार्ड ही स्मार्ट सिटी में शामिल हैं। आने वाले दिनों में पूरा देहरादून स्मार्ट सिटी बनेगा। रुड़की में वेस्ट टू इनर्जी प्लांट लगने से सड़कों पर कूड़ा नहीं दिखाई देगा। वहीं, मेट्रो की जगह रोप-वे पर काम किया जा रहा है। मेयर सुनील उनियाल गामा ने कहा कि शहर को स्मार्ट बनाने के लिए लोगों को कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ेगा, लेकिन इसके बाद शहर की सूरत बदल जाएगी। दूनवासी खुद इस बात को जानते हैं और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में पूरा सहयोग कर रहे हैं।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

विधायक हरबंस कपूर, धर्मपुर विधायक विनोद चमोली, सहसपुर विधायक सहदेव पुुंडीर, राजपुर विधायक खजानदास, विधायक मुन्ना सिंह चौहान, सचिव शहरी विकास अरविंद सिंह हयांकी, आयुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन, देहरादून स्मार्ट सिटी प्रा. लि. के सीईओ डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव, महाप्रबंधक बीसी बिनवाल, एमडीडीए सचिव जीसी गुणवंत, गति फाउंडेशन के अनूप नौटियाल, पार्षद अजय सिंघल आदि।

Facebook Comments

About Hillywood Desk

Check Also

मधुली नया गढ़वाली गीत हुआ रिलीज,संकल्प खेतवाल और दीपशिखा ने दी आवाज, पढ़ें।

मधुली नया गढ़वाली गीत हुआ रिलीज,संकल्प खेतवाल और दीपशिखा ने दी आवाज, पढ़ें।

उत्तराखंड के युवा गायक संकल्प खेतवाल (Sankalp Khetwal) और दीपशिखा की जुगलबंदी में मधुली (Madhuli) …

%d bloggers like this: