स्किन में लाए ग्लो वजन को करें बाय बाय, जाने आसान तरीका 

0
137
स्किन में लाए ग्लो वजन को करें बाय बाय, जाने आसान तरीका 

लंबी उम्र के लिए खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है और बढ़ती उम्र के साथ स्किन ढलते ग्लो पर खासा ध्यान देना पड़ता है l प्रकृति ने हमें ऐसे ढेरों उपहार दिए हैं जिन्हें अपनी डायट में शामिल करके हम बीमारियों से बच सकते हैं और उम्र के साथ भी जवा दिख सकते है l बादाम उनमें से एक है।

यह भी पढ़े : मलाइका-अरबाज के बेटे अरहान जल्द लेंगे बॉलीवुड में एंट्री, पढ़ें रिपोर्ट

हेल्दी डायट की बात करें तो इनमें हरी सब्जियां, फल और नट्स  की गिनती खासतौर पर होती है। नट्स में भी बादाम का नाम लिस्ट में टॉप पर आता है। बादाम में अनगिनत पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर की कई जरूरतों को पूरा करते हैं। बादाम लोग स्नैक्स के तौर पर या मिठाई, खीर, ड्रिंक्स मे डालकर पीते हैं। वहीं बहुत से लोग बादाम को भिगाकर, इनके छिलके को हटाकर खाते हैं। ऐसा करना आपको थोड़ा झंझट का काम लग सकता है लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो बादाम खाने का यही बेस्ट तरीका है।

बादाम में विटामिन ई, फाइबर, मैग्नीशियम, प्रोटीन, मैग्नीज, कॉपर, फॉस्फोरस जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। ये सारे पोषक तत्व शरीर में पहुंचकर इसे रोगों से लड़ने की ताकत देते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं। कई गंभीर रोगों में भी बादाम के फायदे सामने आ चुके हैं।

1 – रोजाना भीगे हुए बादाम खाने से खाना बेहतर तरीके से पचने में मदद मिलती है.

२- अगर आप बादाम को बिना भिगाए खा लेते हैं तो इनका फाइटिक एसिड इन्हीं में रह जाता है। इससे बादाम के जरूरी पोषक तत्व शरीर अवशोषित नहीं कर पाता।

3- बादाम भिगाकर खाने से लाइपेज एंजाइम निकलता है। यह मेटाबॉलिजम बढ़ाता है जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। बादाम डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत अच्छा होता है l

4 – बादाम ब्लड शुगर कंट्रोल करता है, दिमाग को मजबूत रखता है, कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है साथ ही स्किन के लिए भी अच्छा होता है। बादाम में विटामिन ई होता है, जो एंटी एजिंग माना जाता है। इसे खाने से ग्लोइंग स्किन मिलती है।

5 – भीगे हुए बादाम विटामिन बी17 से भरपूर होते हैं जो विभिन्न प्रकार के कैंसर से लड़ने में काफी मददगार होते हैं.

6 – भीगे हुए बादाम आवश्यक विटामिन, मिनरल, फैटी एसिड और प्रोटीन से भरे होते हैं जो आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बादाम के कई फायदे हैं. इन लाभों के लिए आप अपने आहार में भीगे हुए बादाम शामिल कर सकते हैं l

उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।