Uttarakhandi Actress अपने दम पर सपनों को पूरा करने वाली बॉलीवुड की वो दमदार अभिनेत्रियां जो उत्तराखण्ड से है

1
File Photo

Uttarakhandi Actress  : धीरे -धीरे उत्तराखण्ड का बॉलीवुड  से रिश्ता बड़ा गहरा होता जा रहा  है। एक तरफ खूबसूरत  लोकेशन  के मामले में बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स की पहली पसंद उत्तराखण्ड बनता जा रहा है,दूसरी ओर उत्तराखण्ड का टैलेंट भी बॉलीवुड में  अपने पैर पसार रहा है। आज बॉलीवुड का हर दूसरा -तीसरा शख्स उत्तराखण्ड से है। यहाँ तक कि उत्तराखण्ड की वो खूबसूरत हसीनाएं जिन्होंने अपने दम पर  फ़िल्मी दुनिया में रखा।  बिना किसी की परवाह किये मुंबई के मायानगरी जैसे शहरों में अपना आशियाना बनाया।  एक समय था जब उत्तराखण्ड की लड़कियों के प्रति लोगों की सोच बड़ी छोटी थी।  लेकिन बदलते वक़्त के साथ लड़कियों ने न सिर्फ अपने सपनों को पूरा किया ,बल्कि छोटी सोच रखने वाले लोगों के मुझ पर तमाचा भी मारा है।  और देखते ही देखते बॉलीवुड में अपना डंका बजाया।

यह भी पढ़े : Neha Solanki हल्द्वानी की गलियों से निकलकर पहले टीवी और उसके बाद फ़िल्मी दुनिया में रखा इस ख़ूबसूरत हसीना ने कदम

उदिता गोस्वामी (Udita Goswami)

Udita Goswami Photo

Uttarakhandi Actress उदिता गोस्वामी उत्तराखण्ड के देहरादून से है। उदिता की  माँ नेपाली है ,और पिता गढ़वाली है हालाँकि उदिता का बचपन काठमांडू में बिता ,लेकिन अपनी पढ़ाई -लिखाई के चलते वो देहरादून में शिफ्ट हो गई। जहाँ उन्होंने कैम्ब्रियन हॉल और डीऐवी पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की। उदिता ने साल 2003 में फिल्म ‘पाप’ से डेब्यू किया, जिसमें उनके अपोजिट जॉन अब्राहम थे। उस वक्त की ये फिल्म बोल्ड सीन्स को लेकर खूब चर्चा में थी। इसके बाद उदिता ने साल 2005 में इमरान हाशमी के साथ फिल्म ‘जहर’ किया। फिल्म के गाने काफी मशहूर हुए। उदिता ने साल 2012 में बॉलीवुड के जाने माने निर्देशक मोहित सूरी से शादी की।

यह भी पढ़े : लॉक डाउन में Raveena Tandon अपनी बेटी संग टिक टॉक में मचा रही है धमाल

नेहा कक्क्ड़ (Neha Kakkar)

Image Source Insta

नेहा कक्क्ड़ का जन्म उत्तराखण्ड के ऋषिकेश में हुआ था। नेहा कक्क्ड़ की सिंगिंग की शुरआत 2006 में हुई थी जब उन्होंने इंडियन आइडल सीजन-2  में हिस्सा लिया था। हालाँकि वो जीत न सकी। लेकिन आज पूरे बॉलीवुड में नेहा का डंका बजता है।बतौर गायिका नेहा कक्कड़ ने  बॉलीवुड में अपना डेब्यू साल 2012 में “कॉकटेल मूवी ” से किया था।  और देखते ही देखते नेहा यूट्यूब पर छा गयी।  नेहा के तक़रीबन हर गीत को लाखों लोगों का प्यार मिलता है।  इसके अलावा नेहा इंडियन आइडल भी जज कर चुकी है। नेहा सोशल मीडिया में काफी सक्रिय नज़र आती है।हाल ही में दुनियाभर से फीमेल आर्टिस्ट को लेकर 2019  का चार्ट ज़ारी किया गया है, जिसमे बताया गया है कि पूरी दुनिया में यूट्यूब पर सबसे ज़्यादा किस फीमेल आर्टिस्ट को देखा और सुना गया है।   जिसमे नेहा कक्कड़ दूसरे नंबर पर आती है। साल 2019 में नेहा कक्कड़ को यूट्यूब पर 4 .5 बिलियन बार देखा गया।

यह भी पढ़े : विडियो : Baarish 2 आशा नेगी पहली बार किसिंग सीन करने में नर्वस हो गयी थीं, लोगों ने उड़ाया था मज़ाक

चित्रांशी रावत (Chitrashi Rawat )

Image Source Instagram

Uttarakhandi Actress चित्रांशी रावत  उत्तराखण्ड के देहरादून से है।  चित्रांशी ने  17 साल की उम्र में  उत्तराखण्ड से हॉकी खेलना शरू किया।  चित्रांशी रावत एक फिल्म अभिनेत्री के साथ -साथ   पूर्व भारतीय हॉकी की खिलाडी भी चुकी है । चित्रांशी 2007  में चक दे इंडिया फिल्म में भी नज़र आ चुकी है। अपने एक इंटरव्यू में बात करते हुए चित्रांशी ने बताया की वो उत्तराखण्ड की गढ़वाली फिल्मों में भी काम करना चाहती है।

उर्वशी रौतेला (Urvashi Rautela)

Image Source Instagram

Uttarakhandi Actress उर्वशी रौतेला उत्तराखण्ड के कोटद्वार से है। लेकिन  उनका जन्म हरिद्वार में हुआ था।  उर्वशी ने मनोरंजन की दुनिया में अपना कदम मॉडलिंग से रखा था मॉडलिंग में नाम कमाने के बाद उर्वशी ने साल 2013 में सिंह साब दी ग्रेट मूवी से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया। उसके बाद उर्वशी ने ग्रेट ग्रैंड मस्ती से लेकर सनम रे” जैसी कई बॉलीवुड फिल्मो में भी नज़र आ चुकी है। उर्वशी को हनी की एल्बम लव डोज़ से काफी चर्चाओं में बनी। इसके अलावा उर्वशी रौतेला का एक फाउंडेशन भी है ,जिसका नाम ” उर्वशी रौतेला फाउंडेशन ” है। उर्वशी रौतेला  सोशल में काफी सक्रिय रहती है। उर्वशी ने साल 2020 में कोरोना जैसी महामारी से लड़ने हेतु गरीबों की मदद के लिए पीएम रिलीफ फण्ड में 5 करोड़ रूपए भी दान किये।

यह भी पढ़े : पूरी दुनिया में टिक टॉक के सबसे ज़्यादा फॉलोवर्स की टॉप 10 लिस्ट में भारत के कितने टिक टॉकर्स शामिल है

हिमानी शिवपुरी (Himani Shivpuri )

Image Source Instagram

Uttarakhandi Actress हिमानी शिवपुरी उत्तराखडं के देहरादून से है।हिमानी  एक जानी -मानी फिल्म अभिनेत्री है।  हिमानी शिवपुरी को शुरुआत  से ही फिल्मों में जाने का बड़ा शौक था। इसलिए वो स्कूल के दौरान नाटकों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती थी।  उन्होंने अपने टीवी करियर की शुरुआत दूरदर्शन के शो हमराही से की थी।हिमानी बालाजी टेलेफिल्म्स के शो कसौटी जिन्दगी की, क्योँकि सास भी कभी बहु थी। में भी नज़र आ चुकी है  उन्हें हिंदी सिनेमा में पहला मौका पंकज पाराशर की फिल्म अब आएगा मजा से मिला। उन्हें  हिंदी सिनेमा में सबसे बड़ा ब्रेक वर्ष 1999 में सूरज बडजात्या की फिल्म हम आपके हैं कौन से मिला था। उन्होंने हिंदी की कई सुपरहिट फिल्मों कुछ कुछ होता है, परदेश, दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगें, अंजाम, कोयला में बतौर सहायक अभिनेत्री नजर आ चुकीं हैं। उन्होंने कई वर्षों तक यशराज बैनर, धर्म प्रोडक्शनस, राजश्री प्रोडक्शनस की सुपरहिट फिल्मों में सहायक अभिनेत्री की भूमिकायें अदा की।

अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma)

Image Source Instagram

Uttarakhandi Actress अनुष्का शर्मा उत्तराखण्ड के देहरादून से है।  अनुष्का बॉलीवुड की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री है ,जो आज भी कई सुपरहिट फिल्मों में नज़र आती है। अनुष्का की शुरुआत  बॉलीवुड में  शाहरुख़ खान के साथ  साल 2008  में “रब ने बना दी जोड़ी फिल्म से हुई  ,जो कि एक ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी।  बॉलीवुड में खूब नाम कमाने के बाद अनुष्का ने साल 2017 में  भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली से शादी कर ली। अनुष्का उत्तराखण्ड के धरोहर कार्यक्रमों में अक्सर शामिल होती है।

अनुकृति गुसाई (Anukriti Gusain)

Image Source Instagram

अनुकृति गुसाई उत्तराखण्ड के पौड़ी गढ़वाल से है। नुकृति गोसाई की प्रारंभिक शिक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल लैंसडौन में हुई हैं जहा उन्होंने 12 क्लास तक पढ़ा। और बाद में B.tec की शिक्षा देहरादून इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से की। इसके बाद वे मुंबई चली गई।अनुकृति ने पढ़ाई को छोड़ मॉडलिंग को अपना करियर  2013 से शुरू किया। सबसे पहले वे “मिस इंडिया डेल्ही 2013” का खिताब जीता। और अगले वर्ष उन्होंने “मिस इंडिया एशिया पैसिफिक-2014 ” का ख़िताब जीती। वे ज़ूम टी.वी में टीवी एंकर भी हैं।

अर्चना पूरन सिंह (Archana Puran Singh)

Image source Instagram

अर्चना पूरन सिंह का जन्म उत्तराखण्ड के देहरादून में हुआ। अर्चना ने अपनी शुरूआती पढ़ाई देहरादून में की।  और उसके बाद अर्चना अपने परिवार के साथ  मुंबई में शिफ्ट हो गई थी। अर्चना ने छोटे पर्दे से ही मनोंरजन की दुनिया में कदम रखा। लेकिन उसके बाद अर्चना का बॉलीवुड में भी सिक्का चल पड़ा। साल 1987  में अर्चना ने अपनी पहली बॉलीवुड डेब्यू फिल्म जलवा की।   इस फिल्म में उनके अपोजिट अभिनेता नसीरुद्दीन शाह नजर आये थे।  मोहब्बतें, बोल बच्चन, कुछ कुछ होता है,कल किसने देखा है, राजा हिंदुस्तानी, कृष, मस्ती, बड़े दिलवाले, मेने दिल तुझको दिया, होगा तूफ़ान, शोला और शबनम, निकाह, आशिक आवारा, टक्कर, जानशीन।वर्तमान में अर्चना द कपिल शर्मा शो को जज कर रही है। अर्चना पुरन सिंह बॉलीवुड में अपनी कॉमिक टाइमिंग के लिए जानी जाती हैं।

चेतना पांड़े (Chetna Pande)

Image Source Instagram

चेतना पांड़े का जन्म उत्तराखण्ड के देहरादून में हुआ।उसके बाद   चेतना मुंबई में शिफ्ट हो गई।  चेतना को एक्टिंग का बड़ा शोक था । इसी शौक के चलते चेतना ने टेलीविजन का लोकप्रिय सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है” से मनोरंजन की दुनिया में कदम रखा। इससे पहले चेतना डिजिटली   एमटीवी के शो Ace Of Space 2 में नजर आई थीं।

यह भी पढ़े : इरफ़ान खान की याद में दीपिका पादुकोण की कविता को कुछ ही घंटों में पढ़ चुके है मिलियन लोग

श्रुति उल्फत (Shruti Ulfat)

Image source instagram

श्रुति उल्फत का जन्म उत्तराखण्ड के देहरादून में हुआ।  श्रुति ने अपनी शरुआती पढ़ाई कैम्ब्रियन हॉल देहरादून से की है। श्रुति टेलीविजिन की दुनिया की लोकप्रिय कलाकार है।  श्रुति ने कई टीवी शोज किये है जैसे थोडा है थोडे की जरौरात है, दिल है कि मानता नहीं, चूतन, मुमकिन, आओ बहेन चुगली करेन, अचनाक, चलती का नाम अंताक्षरी, मैक्स टेन, श्रीमन श्रीमति और ससुराल गेंदा फूल। इसके अलावा श्रुति राज़ , ऐतबार और ये है मुंबई मेरी जान जैसी कई फिल्मो में भी कमा कर चुकी है।

 

 

Exit mobile version