क्रिकेट के धुरंधर से लेकर बॉलीवुड हस्तियों ने झूठी खबरों को लेकर कहा,मत कर फॉरवर्ड

0
1084
Bollywood celebrities have told false news, do not forward
File Photo

सोशल मीडिया में झूठी खबरों को रोकने के लिए  विराट कोहली (Virat Kohli)आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana),कृति सेनन (Kriti Sanon) और सारा अली खान (Sara Ali Khan) ने टिक टॉक के साथ एक नई पहल की है। इन चारों  हस्तियों ने टिक टॉक में वीडियो के जरिये लोगों को झूठी खबरों  के मामले में कहा -मत कर फॉरवर्ड( #MatKarForward”)

 

पिछले कुछ सालों में  सोशल मीडिया ना  सिर्फ देशभर में बल्कि दुनियाभर में काफी लोकप्रिय हो गया है। सोशल मीडिया के ज़रिये शहरों से लेकर दूर दराज़ गांव तक लोगों की नज़रे रहती है। सोशल मीडिया में हर दिन कुछ ना कुछ ज़रूर ट्रेंड करता है।  सोशल मीडिया ना सिर्फ मनोरंजन का साधन है बल्कि इसके ज़रिये कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी हमे मिलती है।  सोशल मीडिया ने सचमच काफी हद तक लोगों की ज़िन्दगी आसान कर दी है। डिजिटल प्लेटफार्म का सबसे बड़ा हथियार सोशल मीडिया बनता जा रहा है। फेसबुक ,ट्विटर इंस्टाग्राम जैसे सोशल प्लेटफार्म लोगों के बीच दिन -प्रतिदिन लोकप्रिय होते जा रहे है। यहाँ तक कि चीनी ऐप टिक टॉक ने तो पूरी दुनिया को अपना दीवाना बना लिया है ,वो भी काफी कम समय में। आपको बता दे कि लॉक डाउन में सबसे ज़्यादा बार टिक टॉक को डाउनलोड करने वाला देश भारत है। जी हाँ भारत में 600 मिलियन से भी ज़्यादा बार टिक – टॉक को डाउनलोड किया गया है।

Image source : Social Media

यह भी पढ़े : आमिर खान ने सोशल मीडिया में गेहूं की बोरियों के अंदर छुपाये पैसों वाली खबर को कहा झूठ

लेकिन वो कहते है कि हर सिक्के के दो पहलु होते है ,एक अच्छा और एक बुरा। जहाँ एक तरफ सोशल मीडिया के इतने सारे फायदे है,दूसरी तरफ इसके नुक्सान भी है। सोशल मीडिया में आये दिन ऐसी झूठी खबरे भी वायरल होती है। जिसे हम बिना सोचे समझे आगे दूसरों को फॉरवर्ड करते रहते है। ना सिर्फ झूठी खबरें बल्कि नफरत वाले ग़लत सन्देश भी सोशल मीडिया में जमकर वायरल होते है। फर्जी खबरों और गलत सूचना के प्रसार को रोकने के प्रयास में, अभिनेता आयुष्मान खुराना, कृति सनोन, सारा अली खान, और क्रिकेटर विराट कोहली ने ‘मत कर फॉरवर्ड’ नाम की एक नई पहल के लिए हाथ मिलाया है। सोशल प्लेटफार्म टिक टॉक में वीडियो के ज़रिये इन चारों हस्तियों ने सोशल मीडिया पर नफरत, भय या गलत सूचना न फैलाने के लिए अपील करते हुए नज़र आ रहे है।

यह भी पढ़े :  लॉक डाउन के चलते भारत में टिक टॉक के हुए सबसे ज़्यादा दीवाने

वीडियो में चारों एक साथ बैठकर आपस में इस मुद्दे पर बड़ी गंभीरता से बात करते हुए नज़र आते है। और साथ ही सोशल मीडिया के ज़रिये एक -दूसरे के प्रति हीन भावना ,नफरत की आग,गलत खबरें न फैलने के लिए लोगों से आग्रह करते है। भारतीय क्रिकटर के वर्तमान  कप्तान  विराट कोहली ट्वीट करते हुए लिखते है कि “जब आप राष्ट्र के लिए खेलते हैं तो आप सभी इस तरह के उत्साह के साथ हमारा समर्थन करते हैं। लेकिन अब राष्ट्र को आपकी, मेरी, हम सभी की जरूरत है। क्या आप अपना काम करेंगे?  #MatKarForward”

यह भी पढ़े :  लॉक डाउन के चलते भारत में टिक टॉक के हुए सबसे ज़्यादा दीवाने

सोशल मीडिया में इन चारों के वीडियो जमकर वायरल हो रहा है।