Birthday Special : जानें कैसे रहा ए आर रहमान का संगीत का सफर

0
482

A R Rahman

भारतीय संगीत को अंतराष्ट्रीय ख्याति दिलाने वाले ए.आर.रहमान का जन्म 6 जनवरी 1967 को हुआ था। ए.आर.रहमान ने अपने प्रयोगवादी और प्रतिभाशाली संगीत से भारतीय सिनेमा संगीत को अंतराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान दिलाई है। बता दें कि उन्होंने ना केवल हिंदी बल्कि तेलेगु, मल्ल्यालम, कन्नड़ और तमिल भाषा में संगीत दिया है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘छपाक’ को मिला ‘U’ सर्टिफिकेट,पढ़ें रिपोर्ट

रहमान ने अब तक करीब 100 से ज्यादा गानों में अपना संगीत दिया है। उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में ‘रंगीला’, ‘रोजा’, ‘बॉम्बे’, ‘दिल से’, ‘लगान’ और ‘ताल’ शामिल है। ‘जोधा अकबर’, ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ और ‘दिल्ली 6’ में भी संगीत दिया। रहमान गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय हैं। वह ऐसे पहले भारतीय भी हैं, जिन्होंने ब्रिटिश भारतीय फिल्म ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ में उनके संगीत के लिए तीन ऑस्कर नॉमिनेशन हासिल हुआ। उन्हें 14 फिल्मफेयर, 11 फिल्मफेयर अवॉर्ड साउथ, चार राष्ट्रीय पुरस्कार, दो अकादमी और दो ग्रेमी अवॉर्ड मिल चुका है। वहीं साल 2000 में पद्मश्री और 2010 में पद्म विभूषण से नवाजा जा चुका है।

A R Rahman

‘मलंग’ का फर्स्ट लुक पोस्टर आया सामने, एक नए लुक में नज़र आये आदित्य

बता दें कि ए आर रहमान ने सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय फिल्मों के लिए भी संगीत दिया है। आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर सुनें उनके एवरग्रीन गानें जिन्हें सुन आपका दिल भी गा उठेगा।

Facebook Comments