एटीएम मशीन में आया बड़ा बदलाव, अब ऐसे निकलेंगे पैसे

0
50

ऑटोमेटेड टेलर मशीन जिसे हम आम भाषा में एटीएम भी कहते हैं, एक स्वचालित मशीन है जिसे सबसे पहले लंदन में स्थापित किया गया था। जॉन शेफर्ड बैरन नाम के व्यक्ति को इसके अविष्कार का श्रेय दिया जाता है।एटीएम मशीन की स्थापना करने का मुख्य कारण बैंक से पैसे निकालने की प्रक्रिया को सरल बनाना था। इसलिए एटीएम कार्ड बनाया गया ताकि विभिन्न वर्गों के लोग इस से आसानी से इस्तेमाल कर पैसे निकाल सकें।

यह भी पढ़े : उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने जारी किया इस परीक्षा का परिणाम

समय के साथ साथ जिस प्रकार से एटीएम मशीन में बदलाव होते हुए आए हैं उसी प्रकार एटीएम से पैसे निकालने के तरीके में ही हाल ही में बदलाव आया है।अभी तक जिस तरीके से एटीएम से पैसे निकाले जाते हैं, उसमें काफी धोखाधड़ी एवं फर्जीवाड़ा होने की काफी आशंका रहती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम से पैसे निकालने की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़े : गढ़वाली गीत Bol Man Mohini का बढ़ा क्रेज, हर किसी की बन रहा पसंद

अब की प्रक्रिया में खाताधारक को को एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड लगाते ही मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को एटीएम की स्क्रीन पर दिए गए कॉलम में डालना होगा तभी पैसे निकल पाएंगे। यह विकल्प काफी अच्छा है एवं अन्य बैंक भी इस प्रक्रिया के बारे में सोच रहे हैं।

उत्तरखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ से यूट्यूब पर भी जुड़िए।