पहाड़ी संस्कृति की झलक दिखलाता है भाना बामणी वीडियो! राजा मालूशाह से जुडी है इस गीत की कहानी !

1
132

उत्तराखंड अपनी लोकसंस्कृति और परंपरा के लिए जाना जाता है.ऐसा ही एक लोकगीत है भाना बामणी जिसमें एक ब्राह्मण दम्पति के संवादों को दर्शाया गया है,गीत में ब्राह्मण अपनी धर्मपत्नी जिसे बामणी भी कहा जाता है से बिनसर जाने की बात करता है,इस गीत का जुड़ाव इतिहास के पन्नों से जुड़ा है। 

bhana-bamani-video-shows-a-glimpse-of-hill-culture-the-story-of-this-song-is-related-to-king-malushah

मेरी भाना बामणी गीत की रचना हर्षवर्धन चौहान ने की है,जो अब इस दुनिया से अलविदा ले चुके हैं लेकिन उनकी रचना अमर हो चुकी है,आज भी दर्शक उनके द्वारा रचित गीत को बहुत पसंद करते हैं,इस गीत को आवाज दिगम्बर बिष्ट ने दी है और इसे संगीत से संजय कुमोला ने सजाया है।

यह भी पढ़ें: वीडियो समीक्षा : सुपरहिट गीत नथुली का वीडियो हुआ रिलीज़ ! दर्शकों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया वीडियो !

वीडियो में भाना बामणी का किरदार उत्तराखंड की प्रसिद्ध अभिनेत्री रचिता कुकरेती ने निभाया है,और ब्राह्मण का किरदार मुकेश शर्मा घनसेला ने निभाया है।भाना बामणी गीत का जुड़ाव इतिहास के पन्नों से भी है,दरसअल ये मात्र एक गीत नहीं पंडित समुदाय का जीवन परिचय है,ब्राह्मण समाज सभी शुभ कार्यों को करने वाले विद्वान हैं,अपने ,यजमान के जन्म से लेकर अंतिम यात्रा तक का सफर एक पंडित सभी रस्मों को विधि विधान से संपन्न कराता है,राजा मालूशाही के समय में भी पंडित समुदाय उनके सभी धार्मिक अनुष्ठानों को धार्मिक रीति रिवाजों से करते थे।

यह भी पढ़ें: युवा दिलों की धड़कन गजेंद्र राणा के गीत में दिखी हिमाचल की सपना व शैलेन्द्र !खूब जमी जोड़ी !

इस गीत में पौड़ी गढ़वाल स्थित बिनसर महादेव की पूजा अर्चना का जिक्र किया गया है,देवदार की छाँव में बिनसर महादेव का भव्य मंदिर स्थित है,राजा मालूशाही इसी मंदिर में पूजा अर्चना हेतु अपने कुल पंडित को न्यौता भेजते हैं,हर्षवर्धन चौहान ने राजा मालूशाही के न्यौते और पंडित की अपनी धर्मपत्नी से किए गए संवादों को शानदार गीत रूप दिया है,जिसमें पूजा हेतु आवश्यक सामग्री रखने का जिक्र है।

यह भी पढ़ें: ढोल दमाऊं की थाप पर बना गीत शिवानी हुआ रिलीज़ !अजय शालिनी की जमी जोड़ी!

वीडियो में मुकेश शर्मा घनसेला और रचिता कुकरेती ने अपना शानदार अभिनय किया है,इस वीडियो गीत को हार्दिक फिल्म्स से रिलीज़ किया है इसे अब तक 6 लाख से भी अधिक दर्शक देख चुके हैं।भाना बामणी गीत के गायक दिगम्बर बिष्ट बहुत ही शानदार जागर गायक भी हैं।

यह भी पढ़ें: पत्रकार उमेश ने फ़िल्म सिटी पर cm को सुनाई सोशल मीडिया पर खरी खोटी! कई तथ्यों के खुलासा करने का किया दावा!

आप भी देखिए इस ऐतिहासिक गीत को और आनंद लीजिए अपनी उत्तराखंडी संस्कृति का।

हिलीवुड न्यूज़ की अन्य ख़बरें देखने के लिए Hillywood News यूट्यूब चैनल पर विजिट करें। 

 

Facebook Comments