बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं बाल? अपनाइए ये घरेलू नुष्के

0
141

जीवन में बढते तनाव और प्रदूषण का असर हमारी स्किन और बालों पर सबसे ज्‍यादा देखने को मिलती है। कम उम्र में बालों का गिरना (Hair Fall) तो जैसे आम बात हो गई है। लोग दिन रात काम करते हैं और उचित नींद की कमी भी इसकी वजह है। कई बार भोजन में लापरवाही की वजह से शरीर में जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी हा जाती है और शरीर में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और प्रोटीन के अभाव में स्‍कैल्‍प पर बालों की गुणवत्‍ता प्रभावित होने लगती है।  इसके अलावा शरीर में हार्मोनल परिवर्तन भी बालों के झड़ने की वजह कई बार बन जाते हैं। वहीं अगर आप थायराइड, गठिया, हार्ट, कैंसर आदि की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इनका असर भी बालों पर पड़ता है और कई लोगों की यह समस्‍या जेनेटिक भी होती है।  ऐसे में बालों को एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है। तो आइए जानते है कि हम बालों को झड़ने से रोकने के लिए किन घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : गर्मियों में बढ़ रही यह समस्या, ध्यान नहीं दिया तो स्किन हो सकती है बर्बाद

बालों की करें तेल से मसाज

बालों की तेल से मसाज करना बहुत जरूरी है। बालों और सिर की ठीक तरह से तेल से मालिश करने से बालों के रोम में खून का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं जिससे बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम होने लगता है।

मेथी असरदार 
मेथी भी हेयर फॉल को कंट्रोल करने में असरदार है। मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ाने में मददगार है। इसके लिए बस आप मेथी के दानों को पानी में रात में भिगो दें। अगले दिन मेथी के दानों को ग्राइंड कर लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे सूखने तक बालों पर लगाए रहें। इसके बाद पानी से धो लें। आपको चंद दिनों में असर दिखने लगेगा।

प्याज का रस
प्याज का रस भी हेयर फॉल कंट्रोल करने में कारगर है। इसके लिए बस प्याज को पीस कर उसका रस निकाल लें। इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें: मानसून में ऐसे करें मेकअप, 12 घंटे बाद भी चेहरा लगेगा फ्रेश

आंवला

बालों के झड़ने के अहम कारणों में से एक विटमिन-सी की कमी होती है। आंवला में ये विटमिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंवले को खाने और इसका जूस पीने के साथ ही, इसका रस सीधे स्कैल्प पर लगाया जा सकता है। ये बालों के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं है।

नीम

नीम अपनी मेडिसिनल प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। हेयर फॉल रोकने के लिए इसका मास्क की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए नीम की पत्तियों को उबालें और फिर उसे पीसकर पेस्ट बना लें। शैंपू करने के बाद पेस्ट को लगाएं। 30 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करें।

उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।