Anisha Ranghar-जब गॉंव की छोरी ने मचाया धमाल, आज करोडो में है इनके दीवाने

0
112
Anisha Ranghar Family Photo

Anisha Ranghar Biography in Hindi (wikipedia)

Anisha Ranghar, date of birth, family, village, education, songs, age, height Weight, Income, Relationship, boyfriend and photos.

अनीशा रांगड का जन्म 1 अक्टूबर 2000 को माता श्रीमती बीना देवी (ग्रहणी) एवं पिता श्री किशोर सिंह रांगड (वाहन चालक) के घर ढालवाला ऋषिकेश उत्तराखण्ड में हुआ।

Family-परिवार

अनीशा के परिवार में माता पिता के अलावा 4 छोटी बहिने और एक छोटा भाई भी है। उनका परिवार एक निम्न मध्यम वर्ग से है। परन्तु माता पिता ने अपने बच्चो के पालन पोषण व पढाई में कोई कसर नहीं छोड़ी। उनका पैतृक गाँव “क्यारी” है जो टिहरी गढ़वाल के लमगांव प्रताप नगर, विधान सभा के अंतर्गत आता है।

Anisha Ranghar Family Photo
Anisha with her family

Education-शिक्षा

बचपन से ही अनीशा पढाई लिखाई में क्लास में अव्वल रही। उनकी पहली से लेकर आठवीं तक की पढाई श्री लाल बहादुर शास्त्री जूनियर हाई स्कूल ऋषिकेश, तथा 9th से 10th THDC हाई स्कूल ऋषिकेश, और फिर 11th और 12th राजकीय कन्या इंटर कॉलेज ऋषिकेश से की।
उन्होंने BSc (भौतिक विज्ञान, रासायनिक विज्ञान, व गणित -PCM ) सन 2020 में प्रथम डिवीज़न से पूर्ण की और फिलहाल अनीशा संगीत के साथ साथ गवर्नमेंट जॉब्स की तैयारी कर रही है।

Profession-व्यवसाय

अनीशा एक फुल टाइम सिंगर है जो अभी तक 400 से भी ज्यादा “गढ़वाली”, “कुमाऊनी”, और “जौनसारी” गाने गा चुकी है।
अनीशा बताती है कि उनकी माता जी का गला बहुत ही सुरीला है और वो भी एक सिंगर बनना चाहती थी परन्तु परिवार की स्थिति कुछ अच्छी न होने के कारण ये हो न सका। परन्तु वो अनीशा को हमेशा संगीत के लिए प्रेरित करती रही और अपने सपनो को अपनी बेटी में देखती रही। अनीशा बताती है कि उनकी माता जी हिंदी सॉन्ग्स बहुत ही बेहतरीन तरीके से गाती है।

Anisha Ranghar
Anisha Ranghar

अनीशा ने अपनी माता जी से काफी कुछ सीखा और इस कारण वो अपने स्कूल कॉलेज के प्रोग्रामो में भी भाग लेती रही। और फिर उन्होंने छोटे मोटे प्रोग्राम्स करने शुरू करे।

Turning Point-जीवन बदलने वाला क्षण

एक दिन उनकी मुलाकात किसी जानकर के द्वारा सोहनपाल रावत जी से हुयी। उस समय अनीशा बताती है कि उसे रिकॉर्डिंग या स्टूडियो या उत्तराखण्ड संगीत इंडस्ट्री के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।
परन्तु सोहनपाल जी ने अनीशा से उनका मोबाइल नंबर लिया और चले गए। एक दिन सोहनपाल रावत जी का कॉल आता है और उन्होंने कहा “कि मैंने सुना है कि आप अच्छा गा लेती हो तो क्या तुम मुझे अपनी आवाज में कोई गाना रिकॉर्ड करके भेज सकती हो ?

Anisha Ranghar on Stage
Anisha Ranghar on Stage Old Memories

फिर अनीशा ने उन्हें कुछ गुनगुना कर भेजा जो सोहनपाल रावत जी को बहुत ही पसंद आया और उन्होंने अनीशा को एक गाना ऑफर किया। अगले ही दिन उन्होंने अनीशा के घर पर बात की और देहरादून के लिए निकल गए।
जहा उन्हें गाना रिकॉर्ड करना था। सबसे पहले वे लोग संजय राणा जी के साज़ स्टूडियो पहुँचे जहा अनीशा की मुलाकात उत्तराखण्ड के फेमस सिंगर केशर पंवार जी से हुई। जैसे ही केशर पंवार जी ने अनीशा की आवाज़ सुनी तो वो काफी प्रभावित हुए और उन्होंने अनीशा के साथ रिकॉर्ड करने की इच्छा जतायी। तो इस प्रकार अनीशा का पहला गीत “खिलोरियाँ प्राण” केशर पंवार जी के साथ रिकॉर्ड हुआ। जोकि पंकज भारती स्टूडियो से रिकॉर्ड किया गया और ये गीत लोगो द्वारा काफी पसंद किया गया और इस गाने से अनीशा को उत्तराखण्ड संगीत जगत में कुछ जानपहचान भी मिली।
फिर इस जोड़ी ने लगातार कही हिट सोग एक साथ दिए जिनमे से अनीशा केशर का तीसरा गाना “कैन भरमाई (कोदु झंगोरु राठी)” सुपर डुपेर हिट साबित हुआ। और अब मानो अनीशा के चाहने वालो की बाढ़ सी आ गयी फिर एक से बढकर एक हिट सांग्स आये जिसमे से “छल कपट” को लोगो ने इसकदर पसंद किया कि यूट्यूब पर इस गाने को अभी तक 2 करोड़ 60 लाख बार देखा जा चूका है और गिनती अभी भी चालू है।

Anisha Ranghar hot photo
Beautiful Anisha Ranghar

अनीशा बताती है कि परिवार का साथ और केशर पंवार जी का सपोर्ट उन्हें निरंतर अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करता रहता है और आगे बढ़कर वो अपने माता पिता के लिए कुछ अच्छा करना चाहती है और उनकी माता जी का सिंगर बनने का सपना भी वो एक दिन जरूर पूरा करना चाहती हैं।
आगे चलकर वो उत्तराखण्ड संगीत जगत को देश और दुनिया के बीच जोरशोर से पहुँचाना चाहती है। उनका मानना है कि जिस तरह लोग शादी विवाह में पंजाबी गानो को बजाकर झूमते है उसी प्रकार लोग उत्तराखण्ड के गीतों पर झूमे चाहे वो किसी भी प्रान्त के हो। क्युकि संगीत की कोई भाषा नहीं होती।

Anisha with Keshar Panwar and Team
Keshar Panwar, Anisha, 2 Team Members & Sohanpal Rawat

Hit Songs- कुछ हिट गाने

छल कपट“, “कैन भरमाई“, “द्वि राति कू जाप“, “पिंक पलाज़ो“, “तमाशु बुडली कू“, “6 नंबर पुलिया“, “काजल काजल“, “स्वानीलो मुलुक“, “रचना“, “मैं छों नोनी पौड़ी की“, “नथुली“, “तेरु बुबा बदलिगे“, “बोल बामणी“, “मेरी जोगिणी“, “तू मेरी बामणी“, “काली टिक्की”, “रात खुली”, तथा अन्य

Hobbies- शौक

अनीशा को बैटमिंटन खेलना, सिन्गिंग और गाना लिखना पसंद है। वो बताती है कि उन्हें गीत लिखने का शौक है परन्तु वो कुछ खास नहीं लिख पाती जो कि उनके चाहने वालो को पसंद आ सके। फिर भी वो अभी कुछ गीत लिख रही है जो जल्द ही आप लोगो के सामने होगा।

Singer Anisha Ranghar
Anisha in Studio

उनके द्वारा गाये गये अधिकतर गीतों को केशर पंवार जी ने ही लिखा है।
फेवरेट सिंगर : अलका यागनिक और श्रेया घोषाल
खाली समय में उन्हें पुरानी मूवीज देखना और गाने सुनना पसंद है।

Anisha Ranghar in Jaunsari Dress
Anisha Ranghar in Pahadi Dress
Name Anisha Ranghar
DOB 1st Oct; 2000
Height 5 feet 4 inches
Blood Group Not known
Weight 48kg
Father Name Shri Kishore Singh Ranghar
Mother Name Shrimati Beena Devi
Siblings 5 (4 younger sisters & 1 Younger brother )
Education Graduate (BSc-PCM)
Sex Female
Boyfriend Name Not known
Hobbies Playing Badminton & Singing
Zodiac Sign (Rashi) Aquarius (Tula)
Marital Status Unmarried

Social Media Links

Facebook page: Anisha Ranghar

Youtube Channel: Ak Films

हिल्लीवुड न्यूज़ अनीशा रांगड़ जी को उनके आने वाले भविष्य के लिए ढेरों शुभकामनाये देता है और हमारी यही कामना है कि वो एक दिन उस मुकाम को जरूर हासिल करे जिसे वो चाहती है।
यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

और यदि आप उत्तराखंड कला जगत से जुड़े हुए हो और अपनी कहानी को डिजिटल मीडिया के द्वारा देश विदेश तक पहुँचाना चाहते हो तो उसे info@hillywoodnews.in पर शेयर करे।