लोकगायिका रेशमा शाह के इस वीडियो गीत में दिखी जौनसारी संस्कृति की झलक !आप भी जानिए इस रिपोर्ट में !

2
141

जौनसारी लोकगायिका रेशमा शाह जिन्होंने अपनी संस्कृति की झलक अपने गीतों से दुनिया को दिखाया,इनका एक और गीत गंगाडी स्याली दर्शकों की सुर्खियां बटोर रहा है,इस वीडियो गीत में जौनसार की सभ्यता एवं संस्कृति के दर्शन दर्शकों को उत्तराखंड से जुड़ाव का अनुभव करा रहे हैं। 

उत्तराखंड एवं जौनसार की लोकगायिका रेशमा शाह ने कई जौनसारी गीतों को आवाज दी है, इनका फुर्की निर्मला गीत पूरे उत्तराखंड में धूम मचाता है,हाल ही में रेशमा शाह का नया वीडियो गीत गंगाडी स्याली यूट्यूब पर रिलीज़ हुवा है,इसमें विजय नेगी एवं मन्नत नेगी मुख्य भूमिका में रहे।

यह भी पढ़ें: युवा गायक अनिल अन्नू अपनी लेखनी एवं गायन से जीत रहे दर्शकों का दिल,सुरमा उलारया गीत हुआ रिलीज़ !

उत्तराखंड का जौनसार बावर क्षेत्र अपनी पारम्परिक संस्कृति के लिए जाना जाता है,अपने रहन सहन एवं वेशभूषा के लिए उत्तराखंड की  संस्कृति को जीवित रखने में अपनी अहम् भूमिका निभाता है,प्रसिद्ध महासू देवता इसी भूमि पर विराजमान हैं दूर दूर से भक्त महासू देव के दर्शनों को आते हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड : सनी दयाल का ओ बेबिये विडियो रिलीज़ होते ही वायरल हफ्ते भर में 4 लाख व्यूज पार !देखें आप भी

जौनसारी संगीत एवं परंपरा की झलकियां गंगाडी स्याली गीत में भी देखने को मिली,इसका फिल्मांकन बाबू राम शर्मा ने किया है,स गीत को बाबू राम शर्मा एवं रेशमा शाह ने आवाज दी है,युवा संगीतकार अशीम मंगोली ने इसे संगीत से सजाया है।

यह भी पढ़ें:  मिलन आज़ाद के गीतों का अलग ही अंदाज! अब गिंजा बुतडी ही देख लीजिए !

जौनसारी नृत्य और संगीत एक अलग पहचान रखता है,और पारम्परिक वेशभूषा में सजे पुरुष एवं महिलाएं इसकी छठा को और भी निराली बनाते हैं,उन्हें अपने संस्कृति से बेहद लगाव है और इसी लगाव के कारण आज के दौर में भी जौनसार वासी अपने लोकसंगीत को महत्त्व देते हैं।जौनसारी लोकनृत्य में हिमाचल के प्रसिद्ध नृत्य नाटी की झलकियां देखने को मिलती हैं,जिसे जौनसार में बारदा नाटी कहा जाता है साथ ही हारुल यहाँ का प्रमुख लोकनृत्य है।

यह भी पढ़ें:  विनोद बगियाल ने टिकटोक बैन होने पर गाया गीत ,टिकटोक चाइना चलीगे ! तेजी से हो रहा वायरल!

पारम्परिक वेशभूषा में जो झलकियां दिखती हैं उन्हें थलका या लोहिया कहा जाता है। तो आप भी देखिए जौनसार की पारम्परिक सभ्यता एवं संस्कृति की झलक दिखाता ये वीडियो गीत और साथ ही दर्शन कीजिए महासू देव के।

हिलीवुड से यूट्यूब पर जुड़ने के लिए हिलीवूड न्यूज़ को सब्सक्राइब कर लीजिए,जहाँ आप देख पाएंगे उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की हर वो खबर जो होगी आपके काम की ,साथ ही अपने पसंदीदा गायकों ,अभिनेताओं एवं संगीत जगत से जुड़े तमाम लोगों के साक्षात्कार एवं और भी बहुत कुछ देखने को मिलेगा। 

 

Facebook Comments