इतिहास रचने को तैयार भारत,आज लॉन्च होगा चंद्रयान-3

0
154
इतिहास रचने को तैयार भारत, आज लॉन्च होगा चंद्रयान-3

आखिरकार वो घड़ी आ ही गई जिसका भारतवासियों को बेसब्री से इंतजार था, इसरो का महत्वाकांक्षी मून मिशन प्रोजेक्ट चंद्रयान-3 लॉन्चिंग के लिए तैयार है, आगे जानिए आज किस समय इसे लॉन्च किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: अश्विन ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड,पिता पुत्र को आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज।

देश के तीसरे चंद्रयान मिशन  चंद्रयान-3 लॉन्चिंग के लिए पूरी तरह से तैयार है, 14 जुलाई यानि आज इसकी लॉन्चिंग रखी गई है, बता दें इसकी लॉन्चिंग के साथ भारत चंद्रमा की सतह पर अपना अंतरिक्ष यान उतारने वाला और चंद्रमा पर सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग के लिए देश की क्षमताओं का प्रदर्शन करने वाला चौथा देश बन जाएगा.

यह भी पढ़ें: सभी को ज्ञान देने वाले संत अमोघ दास पर लगा बैन, जानिए पूरा मामला

चंद्रयान-3 के लॉन्च के लिए आज 2 बजकर 35 मिनट 17 सेकेंड का समय तय किया गया है, इससे पहले लॉन्च की पूरी तैयारी और ‘लॉन्च रिहर्सल’ भी पूरा कर ली गई है, इसकी शुरुआती रफ्तार 1627 किमी प्रति घंटा होगी. लॉन्च के 108 सेकंड बाद 45 किमी की ऊंचाई पर इसका लिक्विड इंजन स्टार्ट होगा और रॉकेट की रफ्तार 6437 किमी प्रति घंटा हो जाएगी. आसमान में 62 किमी की ऊंचाई पर पहुंचने पर दोनों बूस्टर रॉकेट से अलग हो जाएंगे और रॉकेट की रफ्तार 7 हजार किमी प्रति घंटा पहुंच जाए.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी को हो रही उत्तराखंड की चिंता, फोन कर ले रहे जानकारी

बता दें चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर लैंडिंग 23-24 अगस्त को रखी गई है लेकिन वहां सूर्योदय की स्थिति को देखते हुए इसमें बदलाव हो सकता है. अगर सूर्योदय में देरी होती है तो इसरो लैंडिंग का समय बढ़ाकर इसे सितम्बर में कर सकता है.

उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।