गर्मियों में बढ़ रही यह समस्या, ध्यान नहीं दिया तो स्किन हो सकती है बर्बाद

0
163
गर्मियों में बढ़ रही यह समस्या, ध्यान नहीं दिया तो स्किन हो सकती है बर्बाद

गर्मियों में तेज धूप की वजह से त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं, ऐसे में लोग धूप से बचने के लिए कई क्रीम का उपयोग करते हैं, लेकिन कई बार इन क्रीम के इस्तेमाल के बाद भी त्वचा पर सनबर्न की समस्या हो जाती है, जिसके उपाय के बारे आज हम इस पोस्ट में बात करेगें और बताएंगे की कैसे हम खुद को धूप से होने वाली समस्याओं से बचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: घने और मजबूत बालों के लिए ये तेल हैं बेहतरीन, हेयरफॉल की होगी छुट्टी 

देश में इन दिनों लोग भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। इस चिलचिलाती गर्मी में भी लोग बाहर जाने के लिए मजबूर है लेकिन इस धूप से लोग कई तरह की दिक्कतों से गुजर रहे हैं। तेज धूप के कारण हीट स्ट्रोक के खतरे के साथ ही लोगों को सन पॉइजनिंग का खतरा भी बढ़ रहा है, लेकिन क्‍या आपने सन प्वाइजनिंग के बारे में सुना है। सनबर्न कम समय के लिए सूरज के संपर्क में आने से त्वचा पर होने वाली लालिमा का कारण बनता है. जबकि सन प्वाइजनिंग होने पर त्वचा का छिलना, सिर दर्द या चक्कर आने जैसी समस्याएं होती है.सन पॉइजनिंग काफी गंभीर समस्या है.

उपाय:

  • सन पॉइजनिंग के अधिकतर मामलों में डॉक्टर ठंडे पानी से नहाने या कोल्ड कंप्रेस की सलाह देते हैं। त्वचा पर लोशन लगाने से नमी बनाए रखने में मदद मिल सकती है, इसके अलावा, तरल पदार्थ पीने से  शुष्क त्वचा और खोई हुई नमी को कंट्रोल किया जा सकता है, इन उपायों से समस्या काफी हद तक कंट्रोल हो जाती है.
  • बाहर निकलते समय सनस्क्रीन को लगाना। एसपीएफ 30 और इससे अधिक वाली क्रीम का उपयोग बाहर निकलने से करीब 30 मिनट पहले करें.
  • त्वचा को पूरी तरह से ढककर ही बाहर निकलें। बाहर निकलते समय कॉटन के कपड़े पहनें। साथ ही सिर को हैट या कपड़े से कवर करें, धूप का चश्मा,  सुरक्षात्मक कपड़े पहनें.
  • ज्यादा से ज्यादा खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें.

डिसक्लेमरः इस पोस्ट में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है, Hillywood news यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है, पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें.

उत्तराखंड संगीत एवं फिल्म जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।