लेंस लगाने वाले इन बातों का रखें ध्यान वरना अपनी आंखों से हाथ धो बैठेंगे आप

0
लेंस लगाने वाले इन बातों का रखें ध्यान वरना अपनी आंखों से हाथ धो बैठेंगे आप

आजकल लोग आंखों को ब्यूटीफुल दिखाने के लिए लेंस का इस्तेमाल करते हैं, अगर आप भी कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करने वालों में से हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है, कॉन्टैक्ट लेंस के इस्तेमाल से हमारी आंखों को कई नुकसान और बीमारियां हो सकती हैं जिसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं.

यह भी पढ़ें:  घने और मजबूत बालों के लिए ये तेल हैं बेहतरीन, हेयरफॉल की होगी छुट्टी 

आंखों और चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई लोग अपने आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं. कॉन्टेक्ट लेस्ट भले ही आपकी खूबसूरती को बढ़ाए, लेकिन आपकी एक छोटी से गलती आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है, इससे आंखों में कई तरह की समस्याएं होने की संभावना होती है, कई बार धूल-मिट्टी से लेंस को नुकसान पहुंचता है, इसके रख-रखाव का खास ख्याल रखना जरूरी है, जिसके लिए आपको इन बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

इन बातों का पालन कर जिंदगीभर के अफसोस से बचें

  • अगर आप लंबे समय से कॉन्टेक्ट लेंस आंखों में पहने हुए हैं तो आपकी आंखें धुंधली पड़ सकती हैं. बता दें कि लंबे समय तक कॉन्टैक्ट लेंस पहनना आंखों के लिए बहुत हानिकारक होता है, इसलिए सबसे पहले तो आप इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचें.
  • लेंस खरीदने से पहले आंखों के डॉक्टर से सलाह जरूर लें, अगर आप पावर का चश्मा लगाते हैं, तो लेंस की क्या पावर होनी चाहिए, कौन से बेस्ट होंगे, ये डॉक्टर से पूछ लें, कई मामले ऐसे होते हैं, जिनमें किन्हीं वजहों से डॉक्टर लेंस लगाने से मना करते हैं. ये चेक कर लें कि कहीं आपकी आंखों में ऐसी कोई दिक्कत तो नहीं है.
  • खासकर महिलाएं इस बात का ध्यान दें कि मेकअप करने से पहले लेंस को अपनी आंखों में लगी लें, मेकअप के बाद लगाने से कॉस्मेटिक्स के अंश आंख में जाने से परेशानी हो सकती है, इसी के साथ आप पेंसिल आईलाइनर का ही इस्तेमाल करें, आंखों के अंदरूनी हिस्सों में इसका प्रयोग करने से बचें.
  • इसे लगाते समय सावधानी बरतें, यदि वे नीचे गिर जाए तो लेंस को पानी से साफ ना करें, इसके फ्लूड या सल्यूशन से ही साफ करें और तभी पहनें.
  • अगर लेंस पहन रखे हैं, तो बार-बार आंखों को झपकाना न भूलें. इससे लेंस को नमी मिलती रहती है और वो ड्राई नहीं होता, लेंस लगाकर किसी तेज आंच या भाप वाली चीज़ के नज़दीक न जाएं. लेंस पहन रखे हैं, तो अपनी आंखें जोर-जोर से न मलें.
देखा जाता है कि आज हर दूसरी लड़की आई लेंस का इस्तेमाल करती तो हैं लेकिन उन्हें इसके नुकसान का पता नहीं होता है, तो उन सभी लड़कियों के लिए यह बातें काफी लाभदायक हैं, इन सभी चीज़ें का ध्यान रखेंगे, इससे आपके लेंस भी सही सलामत रहेंगे और आपकी आंखें भी.
उत्तराखंड संगीत एवं फिल्म जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।

Exit mobile version