सीएम धामी ने की महिला सुरक्षा सप्ताह की शुरूआत, कई अहम घोषणाओं का किया ऐलान

0
144

सीएम धामी ने आज यानी गुरूवार को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला सप्ताह की शुरूआत की है, महिला भागीदारी को प्रोत्साहन’ में प्रतिभाग करते हुए उन्होंने कई घोषणाएं भी की.

यह भी पढ़ें: प्रेरक : उत्तराखंड की दीक्षा बनी आर्मी अफसर, पिता से मिली थी सेना में जाने की प्रेरणा

सीएम धामी ने मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अन्तर्गत ‘महिला सशक्तिकरण एवं सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम’ का शुभारंभ किया,महिला भागीदारी को प्रोत्साहन कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हम उस संस्कृति के साधक हैं जहां पुरुष की परिकल्पना नारी के बिना अधूरी मानी जाती है। हमारे यहां जहां एक ओर अर्धनारीश्वर की पूजा की जाती है वहीं दूसरी ओर मां जगदम्बा को इस श्रृष्टि का मूल माना जाता है.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर : कैबिनेट की बैठक आज,इन मुद्दों पर लग सकती है मोहर

इस कार्यक्रम के दौरान सीएम ने महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हो रही मानसिक और शारीरिक हिंसा की घटनाओं पर बात की। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं को रोकने की कोशिश करने वाले व्यक्ति को महिला सुरक्षा प्रहरी के रूप में जाना जाएगा और उनके द्वारा ऐसे व्यक्ति या समूह को विशेष अवसरों पर सम्मानित भी किया जाएगा,उन्होंने समाज की कुरीति बाल विवाह की पूर्वसूचना पुलिस को देने वाले या रोकने का प्रयास करने वाले व्यक्ति या संस्था को दस हजार रूपये की राशि से पुरस्कृत किए जाने और इन कार्यों में विशेष योगदान देने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान करने की घोषणा की, इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के ई-पेपर ‘अपनी वाणी’ का शुभारंभ किया एवं महिलाओं की आत्मरक्षा पर बनी लघु फिल्म का लोकार्पण भी किया,  बता दें कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाएगा, इससे पहले प्रदेश के सीएम ने आज महिला सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत की है.

उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।