आज से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, जो सीधा आपकी जेब पर डालेंगे असर

0
76
आज से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, जो सीधा आपकी जेब पर डालेंगे असर

1 नवंबर यानि आज से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, इन बदलावों के तहत जहां लोगों को राहत मिली है, तो कहीं झटका भी लगा है.

यह भी पढ़ें: कंगना का पक्ष लेने पर जमकर ट्रोल हो रहे हैं केआरके, नेटिजन्स को नहीं हो रहा हजम

1. हर महीने के पहली तारीख को गैस की कीमतों में बदलाव किया जाता है, ठीक उसी तरह इस नवंबर महीने की शुरूआत में भी गैस की दामों में भी बदलाव देखने को मिल रहा है, बता दें एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder Price) को लेकर एक नवंबर से लोगों को काफी राहत मिली है,मंगलवार 1 नवंबर से सबसे बड़ा और राहत भरा बदलाव एलपीजी के दाम (LPG Price) में किया गया है. दरअसल, IOCL ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें 115 रुपये तक कम कर दी हैं.

2.आज से गैस सिलेंडर के लिए बुकिंग करने पर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जब सिलेंडर आपके घर पर डिलीवर होगा, तो आपको डिलीवरी करने वाले को यह ओटीपी दिखाना होगा। ओटीपी के बाद ही ग्राहकों को सिलेंडर मिल पाएगा.

3.जीएसटी रिटर्न भरने वाले टैक्सपेयर्स को 1 नवंबर से चार अंको का HSN कोड देना अनिवार्य हो जाएगा। यह नियम 5 करोड़ से कम कमाई वाले करदाताओं के लिए लागू होगा। पहले दो अंको का HSN कोड देना होता था। 1 अगस्त को 5 करोड़ से अधिक इनकम वाले टैक्सपेयर्स के लिए 6 अंको का कोड अनिवार्य किया गया था।

4. 1 नवंबर से भारतीय रेलवे की नई समय सारिणी के मुताबिक कई हजार ट्रेनों का टाइम टेबल बदला जाएगा। लिहाजा अगर आप 1 नवंबर या इससे बाद की तारीखों में यात्रा कर रहे हैं तो सफर के लिए निकलने से पहले ट्रेन का टाइम जरूर चेक कर लें। पहले ये बदलाव 1 अक्टूबर से लागू होने वाला था पर अब ये 1 नवंबर से लागू होंगे, इसके तहत देश में चलने वाली राजधानियों के समय में भी बदलाव होगा।

5. दिल्ली में बिजली सब्सिडी का एक नया नियम लागू होने जा रहा है। दिल्ली सरकार के तरफ से जो 200 यूनिट की फ्री बिजली दी जा रही थी। उसके लिए अब रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। अन्यथा सब्सिडी नहीं मिल पाएगी।

उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।