लैपटॉप जल्दी गर्म होने की समस्या से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये टिप्स

0
92
लैपटॉप जल्दी गर्म होने की समस्या से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये टिप्स

ऑफिस हो एजुकेशन फील्ड या फिर किसी भी तरह का वर्क हो अब हर जगह अक्सर काम के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल किया जाता है, हर कोई इन दिनो ऑफिस वर्क के लिए लैपटॉप को ज्यादा पसंद करते है, लेकिन क्या आपको पता है इस पर ज्यादा समय काम करने से यह क्यों इतना गर्म हो जाता है, अपने इस पोस्ट में हम आपको कुछ लैपटॉप टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप आसानी से इस समस्या को दूर कर लेंगे, आइए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: पॉपअप कैमरे वाला फोन रियलमी एक्स भारत में 15 जुलाई को होगा लॉन्च

कई घंटों तक यूज होने से लैपटॉप काफी गर्म हो जाता है और इससे इसकी परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है, हालांकि लैपटॉप laptop के थोड़े गर्म (Heat) होने से कोई समस्या नहीं होती है लेकिन ओवरहीट होना आपको बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है, कोरोना के बाद से बड़े पैमाने पर वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भी लैपटॉप का काफी यूज किया जाने लगा है, हर कोई ऑफिसियल हो या फिर अपने डेटा के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन इसके इस्तेमाल के साथ ही आपको इससे जुड़ी कई बातों का पूरा पूरा ध्यान रखना बेहद जरूरी है, जिनमें से एक लैपटॉप का कुछ घंटों बाद ही गर्म होना है.

यह भी पढ़ें: OnePlus 10T 5G इस दिन होगा भारत में लॉन्च

लैपटॉप को धूल से बचाएं लैपटॉप के भीतर वेंटिलेशन और हीट को कंट्रोल करने के लिए CPU पंखे होते हैं, समय के साथ-साथ और ठीक से रख-रखाव न होने के कारण इन पंखों पर काफी धूल जम जाती है,  ऐसे में लैपटॉप के भीतर वेंटिलेशन ठीक से हो नहीं हो पाता, इस कारण वो गर्म (Heat) होने लगता है। ऐसे में आपको लैपटॉप laptop के भीतर जमी धूल को साफ कर देना चाहिए,  इससे इसमें वेंटिलेशन ठीक हो जाएगा और CPU पंखे हीट को कंट्रोल में रखेंगे.

यह भी पढ़ें: Tecno Pova 3 भारत में हुआ लॉन्च, कम कीमत में मिलेगा बेस्ट बैटरी बैकअप।

इसी के साथ एक और बात का जरूर ध्यान रखें की लैपटॉप ज्यादा समय तक चर्ज ना लगाए रखें,  ऐसे में लैपटॉप ओवर चार्ज होने लगता है और काफी हीट हो जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि लैपटॉप चार्ज होने के बाद चार्जर को तुरंत बाहर निकाल लें, कई बार हम किसी बाहरी चार्जर से अपने लैपटॉप को चार्ज कर लेते हैं, इस स्थिति में उसके ओवरहीट होने की संभावना काफी बढ़ जाती है और लैपटॉप में कई दिक्कतें भी आ सकती हैं, अपने लैपटॉप को हमेशा ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें.

उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।