बरसात के मौसम में आप खुजली से हैं परेशान, तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय

0
158
बरसात के मौसम में आप खुजली से हैं परेशान, तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय

बरसात के मौसम को कई लोग खूब इन्जॉय करते हैॆं तो कई लोगों की इन दिनों हेल्थ को लेकर परेशानियां बढ़ जाती है, इस मौसम में कई तरह की संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, नम मौसम और हल्का तापमान इसे बैक्टीरिया और फंगस के पनपने के लिए एक आइडियल एनवायरमेंट बनाता है जिससे खुजली, लालिमा और त्वजा की अन्य समस्याएं होती हैं,  जिनसे निपटता बेहद मुश्किल हो जाता है.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में ऐसें करें अपनी स्किन की देखभाल, हमेशा ग्लो करेगी स्किन।

मानसून(MANSOON) भले ही हमें गर्मी से राहत क्यों ना देता हो लेकिन इस मानसून में कई लोग इस मौसम का भरपूर आनंद लेते हैं तो कई लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है, इनमें त्वचा से जुड़ी कई छोटी-बड़ी बीमारियां भी शामिल हैं,अगर आप पसीने से भीगे हुए हैं, और आपको बारिश में भीगना पड़ जाए तो ऐसे में स्किन पर रैशेज और खुजली हो सकती है, पर अब धबराए नहीं हम अपने इस पोस्ट में आपको कुछ ऐंसे टिप्स देंगे जिससे आपको मानसून के मौसम में परेशान नहीं होना पड़ेगा, बल्कि आप इस मौसम को बेफ्रिक इन्जॉय कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कंप्यूटर पर ज्यादा वक्त बिताने से जा सकती है आंखों की रोशनी, यहां पढ़ें उपाय। 

  • खुजली की समस्या होने पर नहाते समय एक कटोरी में दो चम्‍मच बेकिंग सोडा और एक चम्‍मच नींबू पानी का पेस्‍ट बना लें। इसे स्किन पर अच्‍छी तरह लगाएं। इसे 5-10 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें, ऐसा रोज एक बार जरूर करें, खुजली से आराम मिल सकता है.
  • बदलते मौसम और तापमान में बदलाव के चलते मानसून में एक्जिमा बहुत आम समस्या है, अधिकतर एक्जिमा पैरों और हाथों पर होता है, नहाने के बाद अच्छा मॉइस्चराइजर या नारियल तेल लगाएं, त्वचा को हाइड्रेट रख कर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है
  • मानसून में अगर त्वचा पर बहुत ज्यादा खुजली हो तो चंदन का लेप त्वजा पर लगाएं, त्वचा के लिए चंदन फायदेमंद माना जाता है, ऐसे में बाजार में आपको आसानी से चंदन पाउडर मिल जाएगा,  इसमें गुलाब जल मिलाकर खुजली वाली जगहों पर लगाएं, नियमित लगाने से खुजली से राहत मिलती है और त्वचा की रंगत भी निखरती है.
  • दाद एक फंगल इंफेक्शन होता है, यह दाद लाल रिंग के रूप में शरीर पर नज़र आते हैं, अगर आपके दाद है तो खुद से इलाज करने की कोशिश ना करें, दाद से संक्रमित लोगों को हमेशा साफ, ढीले कपड़े पहनने चाहिए और बेचैनी से राहत पाने के लिए स्किन स्पेशलिस्ट के जरिए रिकमेंडेड एंटी-फंगल क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए. पैरों को हमेशा सूखा और साफ रखना भी जरूरी है.

हिलीवुड जगत की सभी ख़बरें यूट्यूब पर देखने के लिए Hillywood  News चैनल को सब्सक्राइब करें।