गर्मियों में ऐसें करें अपनी स्किन की देखभाल, हमेशा ग्लो करेगी स्किन।

0
151
गर्मियों में ऐसें करें अपनी स्किन की देखभाल, हमेशा ग्लो करेगी स्किन।

गर्मियों के मौसम में हमारी त्वचा सूरज की गर्मी के कारण झुलसने लगती है, जिससे हमारी स्किन को कई नुकसान पहुंच सकता है, इस सबसे बचने के लिए आपको एक अच्छे स्किन रूटीन फॉलो करने की जरुरत है, चलिए आगे जानते हैं, गर्मियों के स्किन केयर रूटीन की, कि कैसे अपनी स्किन का गर्मियों में ख्याल रखा जाए.   

यह भी पढ़ें: अच्छी सेहत के लिए पहाड़ी खाना है मददगार

गर्मियों में धूप की मार के कारण हमारी स्किन डार्क होने लगती है, और इसी के साथ स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी होने लगती हैं, तेज धूप हमारी त्वचा पर भारी पड़ सकती है, प्रदूषण, तेज गर्मी, और उमस, त्वचा को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकती हैं साथ ही सीरियस ‘स्किन इश्यूज’ का कारण भी बन सकती हैं। जिनमें- टैनिंग, ड्राई पैच, ओवरएक्टिव सेबेशियस ग्लैंड, पिग्मेंटेशन, मुंहासे, सनबर्न, पसीने से होने वाली खुजली के रैशेज, जैसी कई दिक्कतें हैं.

यह भी पढ़ें: जानिए आंख क्यों फड़फड़ाती है ? क्या है उपाय !

जलती गर्मी से अपनी स्किन को ऐसे करें प्रोटेक्ट: 

  • गर्मी के मौसम में हमारी स्किन पर तेल ज्यादा दिखने लगता है, ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी स्किन टाइप का पता करते हुए उसी स्पेशलिटी वाले फेस वॉश का इस्तेमाल करें, फेस वॉश हमारी स्किन से धूल और गंदगी और प्रदूषण के अन्य कारणों को बाहर निकालते हुए स्किन को साफ करता है.
  • धूप में निकलने से पहले 30 SPF वाला सनस्क्र‍ीन(Sunskin) का इस्तेमाल करें, लेकिन ध्यान रहे कि इसे घर से निकलने के 15 मिनट पहले लगाना होता है, सनस्क्रीन लगाने के तुरंत बाद धूप में ना निकलें, दिन में तीन बार सनस्क्रीन लगाएं, इसके अलावा धूप में सनग्लास के बिना ना निकलें, हानिकारक यूवी लाइट के कारण आंखों के किनारे झुर्रियां आ सकती हैं.
  • गर्मियों में हाइड्रेशन और ज्यादा जरूरी हो जाता है, खासकर सोते समय, इसलिए रात को सोने से पहले आप अपनी स्किन को साफ करें, इसके बाद एक बढ़िया हाइड्रेटिंग मास्क लगाएं, पूरे दिन में अपने चेहरे पर पानी डालते रहें और नियमित तौर पर फेशियल मिस्ट से स्किन को फ्रेश करते रहें.
  • गर्मियों के मौसम में वैसे तो मेकअप करने का ज्यादा दिल करता ही नहीं है, लेकिन फिर भी यदि करना ही पड़ जाए, तो थोड़ा कम ही मेकअप लगाएं, क्योंकि पसीने और उमस भरे इस मौसम में त्वचा को सांस लेने की जरूरत होती है, और अगर आप मेकअप की परत दर परत लगा लेंगी, तो त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाएंगे, जिससे पिंपल्स जैसी समस्या हो सकती है.
  • गर्मी(Summer)के मौसम में आपको रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए, पानी आपकी बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालता है, आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए नारियल पानी, तरबूज और अन्य फलों का ताजा जूस पीना चाहिए .

उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।