21 जून को विश्व योग दिवस के लिए क्या फैसला लिया बाबा रामदेव ने, आप भी जानिए

0
286

योगगुरु बाबा रामदेव 21 जून (विश्व योग दिवस) को हरकी पैड़ी के समीप गंगा किनारे हजारों लोगों के साथ योग करेंगे। इस दौरान नेता, अभिनेता और समाज के शिखर पुरुष शामिल होंगे। मंगलवार शाम को हरिद्वार के कनखल में स्थित दिव्य योग मंदिर में बाबा रामदेव ने कहा कि “लोगों की हरिद्वार में विश्व योग दिवस मनाने की इच्छा थी। इसलिए उन्होंने श्री गंगा सभा समेत संतों से भी बात करने के बाद यह फैसला लिया।”

उत्तराखंड में एक ही दिन में तीन सड़क हादसे ,1 की मौत 20 लोग घायल

रामदेव ने कहा कि इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हरिद्वार में गंगा की पवित्र-पावन धारा के साथ-साथ योग की पावन धारा भी बहेगी, जो लोगों का स्वास्थ्य ठीक करने का संदेश पूरे विश्व को देगी। इस तरह हरिद्वार में 21 जून को गंगा और योग गंगा की धारा एक साथ लोगों को प्रवाहित होती हुई दिखाई देगी। हरकी पैड़ी पर योग के कार्यक्रम में केंद्रीय मानव विकास संसाधन मंत्री सहित केंद्र सरकार के कई मंत्रियों, उत्तराखंड कीं राज्यपाल व मुख्यमंत्री समेत कई बॉलीवुड की फिल्मी हस्तियों को आमंत्रित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस बार का योग दिवस का कार्यक्रम अद्भुत होगा। इसमें समाज के सभी वर्गों के लोग शामिल होंगे। और किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जायेगा।

योग सुबह 5 से 8 बजे तक
हर की पैड़ी पर गंगा के दोनों किनारों पर बने घाटों पर योग कराया जाएगा। सुबह 5 से 8 बजे तक कार्यक्रम चलेगा। इस दौरान पहले अनुष्ठान, योग और फिर गंगा स्नान होगा।

त्रिवेन्द्र सरकार की बड़ी सौगात उत्तराखंड में कारोबारियों के लिए, आप भी जानिए कैबिनेट के ये १० बड़े फैसले

साइकिल से करेंगे प्रचार
रामदेव ने कहा कि हरिद्वार में गली-गली में वह तीन दिन तक प्रचार कर लोगों को आमंत्रित करेंगे। तीन दिन वह साइकिल और रिक्शा लेकर चलेंगे। ताकि लोगों में योग के प्रति और अधिक जागरूकता पैदा की जा सके।

त्रिवेन्द्र सरकार की बड़ी सौगात उत्तराखंड में कारोबारियों के लिए, आप भी जानिए कैबिनेट के ये १० बड़े फैसले

राम का विरोध करने वाले पागल: रामदेव
बाबा रामदेव ने कहा कि भगवान श्री राम का विरोध करने वाले पगला गए हैं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने तो हे राम कहकर प्राण त्यागे थे। कुछ लोगों को श्री राम रास नहीं आ रहे हैं। वो पगला गए हैं। ऐसे लोगों को कपाल भांति कर अपना दीमाग ठीक करना चाहिए।

अशोक नेगी की रिपोर्ट

Facebook Comments