राकेश पंवार ने प्रसिद्ध बेडा गीत को दी बैंड बाजा की धुन,अब खूब झूम रहे श्रोता।

0
217
20548-2rakesh-panwar-gave-the-melody-of-band-baaja-to-the-famous-beda-song-now-the-audience-is-very-happy

उत्तराखंड के लोकगीतों का इतिहास काफी पुराना है,लोकगीत समाज की समस्याओं और भावनाओं से उपजते हैं,ग्रामीण क्षेत्रों में लोकगीतों की परंपरा काफी पुरानी रही है,इन्हीं में से एक विधा है ‘बेडा गीत’ जो पुराने समय में बद्दी समुदाय के लोग पहाड़ी क्षेत्रों मैं घूम-घूम कर गाया करते थे और समाज में हो रही गतिविधियों,परिवर्तनों को अपने गीतों से समाज के सामने रखते थे,उस समय मनोरंजन का एकमात्र यही साधन होता था और बद्दी समुदाय की आजीविका का साधन भी यही था। 

20548-2rakesh-panwar-gave-the-melody-of-band-baaja-to-the-famous-beda-song-now-the-audience-is-very-happy

 

यह भी पढ़ें: गीताराम कंसवाल का देहरादून की तारा वीडियो हो रहा है वायरल,देखें वीडियो।

आज से लगभग 10 15 साल पहले भी ग्रामीण क्षेत्रों में बद्दी समुदाय के लोग समाज का मनोरंजन करते थे लेकिन समय ने ऐसी करवट बदली न अब ये गीत सुनाई देते हैं और ना ही गीत गाने वाले कहीं नजर आते हैं,वो पहाड़ी जोड़ा अब कहीं नजर नहीं आता एक जो ढोलक पर अपनी उँगलियाँ फेरता था और अपने कंठ से गीत गाता था वहीँ दूसरा नृत्य से इस गीत को समझाने का प्रयास करता था,आधुनिक दौर के साथ समाज के लोग भी आधुनिक हो चले हैं लेकिन आज भी ऐसे श्रोता हैं जो इन गीतों को पसंद करते हैं और सुनना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: मन डोलला वीडियो से डोला लाखों दर्शकों दिल,संजू,नेहा की जोड़ी को किया पसंद।

उत्तराखंड संगीत से जुड़े कलाकार इस कीमती विधा को संजोने का पूरा प्रयत्न कर रहे हैं,ऐसा ही एक लोकप्रिय गीत है ‘दिनेश की गोरी मुखड़ी’ जो बेडा विधा का गीत है,इस गीत को कई गायक आवाज दे चुके हैं।हाल ही में युवा गायक राकेश पंवार ने इस गीत को एक बार फिर श्रोताओं के बीच ला दिया है,इस बार बैंड बाजा की धुन पर ये गीत सुनने को मिला।

यह भी पढ़ें: प्रीत की छम छम वीडियो हो रहा है तेजी से वायरल,दर्शकों ने की गीत,संगीत की तारीफ।

बाडुली फिल्म्स के बैनर तले राकेश पंवार का गीत ‘दिनेश की गोरी मुखड़ी’ रिलीज़ हुआ है।ज्योति प्रकाश पंत ने इसे संगीत दिया है,रज्जी गुसाईं ने इसका संपादन किया है। बैंड बाजा की धुन पर ये गीत और भी शानदार बना है जिसपर श्रोता खूब झूम रहे हैं।

आप भी सुनिए ये गीत। 

उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी खबरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।