उत्तराखंड संगीत जगत का वो सितारा जो दो दशकों से बिखेर रहा है अपनी चमक !पढ़िए अजय सोलंकी का जीवन परिचय !

1
306
17543-2the-star-of-uttarakhand-music-world-that-has-been-spreading-its-shine-for-two-decades-read-ajay-solankis-life-introduction

उत्तराखंड संगीत जगत में कई कलाकार ऐसे हैं जो अपने हुनर से दशकों तक दर्शकों के दिलों में राज करते हैं,ऐसे ही एक कलाकार का परिचय आज सभी पाठकों से करवाने जा रहे हैं,इनका नाम है अजय सोलंकी जो पिछले दो दशक से उत्तराखंड संगीत जगत में सक्रिय हैं और कई गढ़वाली कुमाउनी एलबम्स में काम कर चुके हैं।

17543-2the-star-of-uttarakhand-music-world-that-has-been-spreading-its-shine-for-two-decades-read-ajay-solankis-life-introduction

आज हम आप सबका परिचय ऐसे अभिनेता से करवा रहे हैं जिन्हें आप आए दिन स्क्रीन पर देखते रहते हैं,अब उनके जीवन से जुड़े कुछ तथ्यों को जानने का प्रयास करते हैं,इन्होंने कभी भी अपनी निजी जिंदगी के बारे में न कभी किसी को बताया है,न बताते है क्यूंकि येँ अपनी निजी जिंदगी को इंडस्ट्री से दूर रखते हैं।हिलीवुड न्यूज़ पर पहली बार आप अजय सोलंकी के अब तक के सफर से जुड़ पाएंगे।

यह भी पढ़ें:  साँची माया कु बंधन रोमांटिक वीडियो का टीजर रिलीज़। रामेश्वर गैरोला और प्रमिला चमोली का इस गीत से कमबैक !

ऐसे व्यक्तित्व का परिचय करवाने में हमें भी सुखद अनुभूति होती है,चाहे व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में उत्तम कार्य कर रहा हो उसके कार्यशैली से कई अन्य लोगों को प्रेरणा मिलती है,किसी भी सफल व्यक्ति के पीछे उसकी कड़ी मेहनत एवं लगन होती है जो उसे सफलता की सीढ़ी चढ़वाता है ,अजय सोलंकी की कड़ी मेहनत एवं संगीत के प्रति इनकी लगन उन्हें सबसे अलग बनाती है,और यही कारण है कि इतना समय बीतने के बाद भी अजय सोलंकी का दबदबा बरक़रार है।और हर दिन किसी न किसी वीडियो में नजर आ ही जाते हैं।

17543-2the-star-of-uttarakhand-music-world-that-has-been-spreading-its-shine-for-two-decades-read-ajay-solankis-life-introduction

यह भी पढ़ें: सौरभ मैठाणी ने की माँ दुर्गा स्तुति! मिनी उनियाल के अभिनय के कायल हुए दर्शक !

आइए अजय के जीवन की गहराइयों में जाया जाए कैसे एक आम इंसान से अजय सोलंकी उत्तराखंड के सितारे बने।

अजय का बचपन: 

अजय का जन्म 3 मार्च 1985 में देहारादून चकराता के पास लांघपोखरी गुजरा गाँव में हुआ| वर्तमान में अजय अपने परिवार के साथ देहारादून के विकासनगर में रहते हैं। अजय के पिता का नाम स्व: श्री हरवीर सिंह सोलंकी व माता का नाम श्रीमती सोमवती देवी है। अजय के पिता हरवीर सिंह सोलंकी जी समाज कल्याण जनजाति विभाग में काम करते थे जिनसे अजय को समाज के लिए कुछ करने की प्रेरणा मिलती थी।अजय बीकॉम से ग्रेजुएट हैं। अजय की शादी हो चुकी है इनकी पत्नी का नाम अंजलि रावत सोलंकी है और इन दोनों की एक  बेटी भी है जिसका नाम   शरण्या है ,अजय को बचपन से ही डांस ,संगीत में रूचि थी,वो स्कूल में होने वाले हर प्रोग्राम में भाग लेते थे और लोगो को उनके द्वारा दिया गया हर प्रोग्राम बहुत पसंद आता था और उन्हे लोगो से बहुत वाह -वाहि मिलती थी।, जिस वजय से अजय की डांस में रूचि और भी ज्यादा बढ्ने लगी, फिर इसी रुचि के साथ उन्होने मॉडलिंग के ऑडीशन देने शुरू कर दिया जिसके चलते अजय ने D॰D चैनल की ‘ताली’ फिल्म का ऑडीशन दिया जिसमे वो सफल रहे ये अजय का पहला ऑडिशन था जिसमें वो चुने गए।

17543-2the-star-of-uttarakhand-music-world-that-has-been-spreading-its-shine-for-two-decades-read-ajay-solankis-life-introduction

 

यह भी पढ़ें: संगीत ही संगीता ढौंढीयाल का जीवन !पढ़िए उत्तराखंड की लोकगायिका संगीता ढौंढियाल का जीवन परिचय!

अजय सोलंकी का उत्तराखंड फिल्म इंडस्ट्री में सफर :

अजय की गढ़वाली फिल्म इंडस्ट्री में शुरुआत तब हुई जब इन्होने D॰D चैनल की ‘ताली’ फिल्म ऑडीशन पास किया जिस दौरान वो उत्तराखंड फिल्म इंडस्ट्री के एक प्रॉडक्शन हाउस से जुड़ गए। फिर इसी दौरान अजय की मुलाक़ात उत्तराखंड के सुप्रसिद्ध निर्देशक अजय ,विजय भारती से हुई।इसके बाद अजय को इस जोड़ी के साथ काम करने का मौका मिला।वो दौर एलबम्स का दौर था और अजय को मौका मिला विरेंद्र राजपूत की एल्बम ‘रमशा गोरख्याण’ के गीत ‘काँधी मा बटुवा’  ये एल्बम काफी सुपरहिट रही और अजय के करियर की शुरआत धमाकेदार  अंदाज में हुई। इस एल्बम के बाद अजय भारती ने इन्हें एक गीत और दे दिया जिसका नाम था “बिरमा बन्दोला” जो सबसे हिट गीत बन गया जिसके बाद अजय की पहचान उत्तराखंड के स्टार अभिनेताओ में की जाने लगी।इसके बाद अजय को एक के बाद एक हिट सॉन्ग मिलने लगे जिसके बाद ये सफर अब तक जारी है।

यह भी पढ़ें: लोकगायिका हेमा नेगी करासी ने रिलीज़ किया नया गीत भलु लगदु मेरु मुल्क !पहाड़ी संस्कृति की झलक दर्शाता है गीत !

हर किसी के जीवन में उतार चढ़ाव आते हैं जो  जीवन की दशा और दिशा ही बदल कर रख देते हैं ऐसा ही कुछ अजय के फ़िल्मी करियर के साथ भी हुआ अजय को अपनी कुछ निजी परेशानी के कारण से इस इंडस्ट्री को अलविदा कहना पड़ा।  फिर उन्होंने नौकरी करना शुरू किया, इस बीच वो मुंबई भी गए,और वहाँ कई  ऑडीशन दिये और सफल भी रहे। अजय बताते हैं की उनको इस बीच बहुत कुछ सीखने को भी मिला जिसके साथ अजय को मुंबई में एक कॉमेडी सीरियल में एक छोटा किरदार निभाने को भी मिला,लेकिन वहां अजय का मन नहीं लगा और फिर एक बार उत्तराखंड आने का मन बनाया और यहीं पर नौकरी करने लगे। नौकरी से भी मन भर गया तो खुद का रेस्ट्रॉं खोल दिया लेकिन इसमें भी वो सफल नहीं हुए।

17543-2the-star-of-uttarakhand-music-world-that-has-been-spreading-its-shine-for-two-decades-read-ajay-solankis-life-introduction

यह भी पढ़ें: सुरतम भरतवाण ने नवरात्रों के अवसर पर माँ सुरकंडा देवी जागर किया रिलीज़ !

कहते हैं न जो मुक्कदर में लिखा होगा वो मिलकर रहेगा और फिर अजय सोलंकी ने उत्तराखंड फिल्म जगत में धमाकेदार वापसी साहब सिंह रमोला के गीत ‘घस्येरी ‘ से की,और अजय का शानदार कमबैक हुआ और फिर से दर्शकों के दिलों में बस गए,हालांकि इस बीच आम दर्शक को ये तक मालूम नहीं था कि अजय सोलंकी कहाँ हैं क्योंकि अजय पहले ही कई वीडियो में नजर आ चुके थे जिससे उनके जाने की किसी को भनक तक नहीं हुई।

अजय सोलंकी के हिट सॉंग्स: 

वैसे तो किसी भी कलाकार के लिए उसका हर गीत ख़ास होता है लेकिन दर्शकों को जो गीत या वीडियो पसंद आता है वही हिट माना जाता है,अजय सोलंकी ने कई गीतों में अपने अभिनय का परचम लहराया है ,अगर बात करें इनके हिट गीतों की तो इन्होंने कई गढ़वाली, कुमाऊँनी, हिमाचली गीतों में अपने अभिनय का जादू बिखेरा है ,इनमें कुछ गीत ये हैं जिन्हें दर्शकों ने बहुत पसंद किया। आंख्युं मा सुरमा , बिरमा बंदोला, बिजुमा सौक्याणी , लोंडा चंद्रा ,घसियारी जैसे हिट सॉन्ग दिये है और वर्तमान में चल रहे हिट गीतों की बात करें तो इन्होंने आज उत्तराखंड बहुत धूम मचाई है जैसे काजल, हुलिया 6 no पुलिया, बेबी सोना, झुमका, मेरी सैना, झपकी जांदी आँखी, सोबनू, तेरा ठुमका, छल-कपट, सजिला, मिन त सुणी। अजय के कई प्रोजेक्ट्स आने बाकी हैं ,जिसकी जानकारी अजय अपने सोशल मीडिया हैंडल से देते रहते हैं।इसके अलावा अन्य भाषाओँ की शार्ट फिल्म्स में भी नजर आते रहते हैं।

17543-2the-star-of-uttarakhand-music-world-that-has-been-spreading-its-shine-for-two-decades-read-ajay-solankis-life-introduction

उम्मीद है आपको अजय सोलंकी के जीवन से जरूर कुछ सीखने को मिलेगा,अजय के जीवन से जुडी एक बात हमें बेहद प्रभावित करती है वो है धैर्य,जो किसी भी सफल व्यक्ति के जीवन में अहम् भूमिका निभाता है और यही धैर्य इंसान को सफल बनाता है।अजय सोलंकी का ये वीडियो गीत देखिए।

अजय सोलंकी की बायोग्राफी को लिखा है ,हिलीवुड न्यूज़ की सोशल मीडिया प्रबंधक रोहिणी मैठाणी ने।

 

 

 

 

 

 

Facebook Comments