Dehradun: एक्टिंग व फिल्ममेकिंग में पंचमवेद क्रियेशंस ट्रस्ट देगा स्कॉलरशिप

2
83
Dehradun: एक्टिंग व फिल्ममेकिंग में पंचमवेद क्रियेशंस ट्रस्ट देगा स्कॉलरशिप

पंचमवेद क्रियेशंस ट्रस्ट ने स्कॉलरशिप की घोषणा की. कोर्स के लिए एन एस डी, दिल्ली और एफ टी आई आई, पुणे के विशेषज्ञों समेत इंडस्ट्री के दिग्गज फिल्मकार छात्रों को प्रशिक्षित करेंगे.

देहरादून: उत्तराखंड के अग्रणी प्रोडक्शन हाउस फाइव फेसेज एंटरटेंटमेंट की एकेडमी ऑफ क्रिएटिविटी ट्रेनिंग एंड स्किल्स ने आगामी माह से शुरू हो रहे हैं.अपने छह माह के एक्टिंग एंड बेसिक फिल्म मेकिंग कोर्स की घोषणा की. सोमवार को देशभर में अपनी तरह की पहली स्कॉलरशिप की पंचम वेद क्रियेशंस ट्रस्ट ने घोषणा की. उत्तरांचल प्रेस क्लब देहरादून में पत्रकारों से बातचीत में एक्ट्स संस्थान और पंचमवेद क्रियेशंस ने संयुक्त जानकारी दी, कि छह माह कोर्स में कुल 20 सीटें होंगी. इनमें से 10 सीटें उत्तराखंड मूल के छात्रों के लिए आरक्षित होंगी और शेष 10 सीटें देशभर के छात्रों के लिए होंगी.

यह भी पढ़ें:उत्तराखंड के जाने-माने युवा गायक संजय भंडारी के जीवन की कहानी,उनकी जुबानी,पढ़िए

जानकारी के मुताबिक इस कोर्स के लिए एन एस डी, दिल्ली और एफ टी आई आई, पुणे के विशेषज्ञों समेत इंडस्ट्री के दिग्गज फिल्मकार छात्रों को प्रशिक्षित करेंगे. इस कोर्स की कुल बीस सीटों में 10 सीटों के लिए पंचमवेद छात्रवृत्ति प्रदान करेगा. इतना ही नहीं सफलता पूर्वक कोर्स पूरा करने वाले छात्रों को प्रदेश के अग्रणी प्रोडक्शन हाउस प्लेसमेंट भी दिया जाएगा. एक्ट्स के डॉ. अनिल उपाध्याय ने बताया कि यह छात्रवृत्ति पंचवेद क्रियेशंस ट्रस्ट की ओर से प्रदान की जाएगी. छात्रवृत्ति में पूरे कोर्स की फीस 12 हजार रुपये और 4 हजार रूपये प्रति माह प्रति छात्र भत्ता प्रदान किया जाएगा. एक छात्र को कुल 36 हजार रुपये और कुल 10 छात्रों को 3.60 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. दूरदर्शन समेत कई फिल्मों में अदाकारी कर चुके प्रसिद्ध एक्टर और पंचमवेद के संस्थापक अनुराग वर्मा ने बताया कि प्रदेश की प्रतिभा को निखारकर मंच प्रदान करने के लिए यह स्कॉलरशिप शुरू की गई है. इससे स्थानीय युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण और मौके मिलने के रास्ते खुलेंगे.

उन्होंने कहा कि इस कोर्स के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा(एनएसडी), फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया(एफटीआईआई) समेत फिल्म व टीवी इंडस्ट्री से जुड़ी प्रमुख हस्तियां प्रशिक्षण देंगी. एक्ट्स ने जानकारी दी कि इस कोर्स के बाद जल्द ही डिप्लोमा और डिग्री कोर्सेस शुरू किए जाएंगे. इस मौके पर एक्ट्स में छात्रों को निखारने के लिए तैयार एनएसडी के 1984 में प्रशिक्षित प्रसिद्ध रंगकर्मी व फिल्मकार श्रीश डोभाल ने हर्ष जाहिर करते हुए कहा कि अभिनय व फ़िल्म मेकिंग में करियर तलाशने वाले युवाओं के लिए यह एक सुनहरा मौका है. उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि इस क्षेत्र में आने वाले युवाओं को स्तरीय प्रशिक्षण देहरादून में ही उपलब्ध हो सकेगा.

यह भी पढ़ें:प्रियंका महर ने शेयर किया अपने नए गीत का पोस्टर !कैप्शन में लिखा न्यू सॉन्ग कमिंग सून !

स्कॉरशिप के लिए होगा ऑनलाइन टेस्ट

पंचमवेद के अनुराग वर्मा ने कहा कि प्रतिभावन छात्रों को ही स्कॉलरशिप मिले. इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक ऑनलाइन टेस्ट आयोजित किया जाएगा। इसके संबंध में विस्तृत जानकारी जल्द ही सोशल मीडिया के माध्यम से व फाईव फेसेज़ एंटरटेनमेंट और पंचम वेद के फेसबुक पेज द्वारा दी जाएगी.

प्रमुख प्रोडक्शन हाउस में प्रतिभाओं मिलेगा मंच

देश के 5 प्रमुख प्रोडक्शन हाउस समेत एक्ट्स भी देश-प्रदेश की प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करने के लिए एक मंच पर आए हैं. एमटीवी पर रियल्टी शो बनाने वाले फाइव फेसेज एंटरनेटमेंट प्राइवेट लिमिटेड व कुरैशी प्रोडक्शन,72 हावर्स फिल्म के निर्माता जेएसआर प्रोडक्शन हाउस, केएसएम प्रोडक्शन, पदमसिद्धि प्रोडक्शन और सिनेवॉक्स प्रोडक्शंस ने एक्ट्स के छात्रों को व्यवसायिक प्रशिक्षण और उनकी क्षमता के अनुसार काम देने की सहमति प्रदान की है. केएसएम प्रोडक्शन के निदेशक और प्रसिद्ध कलाकार कुणाल शमशेर मल्ला ने कहा कि उनके आगामी प्रोजेक्ट्स में एक्ट्स के छात्रों को प्रमुखता से काम दिया जाएगा. कुणाल मल्ला इससे बॉलीवुड फ़िल्म ‘1978 अ टीन नाइट आउट’ का निर्माण कर चुके हैं और इन दिनों ‘द टीचर्स डे’ नामक फ़िल्म के निर्देशन में व्यस्त हैं.एफ़ टी आई आई से निर्देशन में विशेषज्ञता प्राप्त सुदर्शन जुयाल ने कहा कि हिन्दी सिनेमा में हिन्दी भाषी क्षेत्रों के युवाओं की सहभागिता बढ़ाने के लिये सभी राज्यों में सरकारी संस्थानों की बहुत ज़रूरत है, उन्होंने कहा प्रदेश में इस तरह के संस्थान के शुरू होने से स्थानीय कलाकारों को निश्चित ही फ़ायदा होगा.

यह भी पढ़ें:Uttarakhand: युवा गायक मोहन बिष्ट के वीडियो गीत “पैंजी छनके” का प्रोमो रिलीज

जेएसआर प्रोडक्शन के प्राशील रावत और पदमसिद्धि प्रोडक्शन के अविनाश ध्यानी ने कहा कि वे आगामी वर्षों में लगभग 10 फिल्में लेकर आ रहे हैं. इन फिल्मों में प्रशिक्षित छात्रों को प्रतिभा के अनुसार काम दिया जाएगा. जे एस आर प्रोडक्शन की 2 फ़िल्म ‘सौम्य गणेश’ और ‘अमंगल’ लगभग पूरी हो चुकी हैं. साथ ही इन दिनों ‘लाइफलाइन’ की शूटिंग हर्षिल में जारी है. जिसका निर्देशन कई बॉलीवुड फ़िल्मों का निर्माण व मुख्य भूमिका निभाने वाले अविनाश ध्यानी कर रहे हैं. वहीं कुरैशी प्रोडक्शन के वसीम राजा और फाइव फेसेज के रवि प्रियांशु ने कहा कि उनके रियल्टी शो के सीजन-2 और एक आगामी वेबसीरीज में एक्ट्स के छात्रों को मौका दिया जाएगा. इस मौके पर सिनेवॉक्स के महादेव रतूड़ी के समेत फिल्म कलाकार राधा भारद्वाज, देवमोहन तिवारी, नीतीश नंदकिशोर और युवा निर्देशिका मानवी नौटियाल मौजूद थे.

 

72Hours martyr who never died

 

Facebook Comments