‘Oscar Award’ हुआ स्थगित, कोरोना वायरस (Covid 19) बना वजह

0
442
Oscar award postponed due to corona virus
File Photo

देश भर पर कोरोना वायरस(Corona virus) के चलते साल 2021 की ऑस्कर सेरेमनी (Oscar Award) अब फरवरी में नहीं अप्रैल में होगी. The Academy of Motion Pictures Arts and Sciences ने एक बयान जारी किया है जिसके तहत, “फिल्मी दुनिया के सबसे बड़े सम्मानों की ये ऑस्कर सेरेमनी अब 25 अप्रैल 2021 को आयोजित की जाएगी.”

Oscar award postponed due to corona virus
File Photo

यह भी पढ़े: Sushant Singh Rajput: एक्ट्रेस ने बॉलीवुड की सहानुभूतियों पर उठाये सवाल

आपको बता दें, ये अवॉर्ड (Oscar Award) समारोह पहले 28 फरवरी 2021 के लिए निर्धारित किया गया था. लेकिन कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते कहर के कारण मार्च से तकरीबन पूरी दुनिया में मूवी थिएटर्स बंद हैं और फिल्मों का प्रोडक्शन रुक गया है. साथ ही The Academy of Motion Pictures Arts and Sciences ने वो डेडलाइन भी बढ़ा दी है जिसके बाद रिलीज होने वाली फिल्में ऑस्कर में लिए नॉमिनेट नहीं हो सकती थीं. अब ऑस्कर के लिए फिल्मों का नॉमिनेशन 31 दिसंबर 2020 से 28 फरवरी 2021 तक किया जायेगा.

यह भी पढ़े: Sushant Singh Rajput की आत्महत्या से दुखी हुए बॉलीवुड सेलेब्स जताया शोक

एकेडमी के प्रेसिडेंट डेविड रुबिन और एकेडमी के चीफ एग्जिक्यूटिव डॉन हडसन ने अपने बयानों में बताया, “एलिजिबिलिटी और ऑस्कर अवॉर्ड(Oscar Award) शो के लिए डेट आगे खिसकाने के पीछे हमारा उद्देश्य सिर्फ फिल्ममेकर्स को उनके प्रोजेक्ट पूरा करने और फिल्मों को रिलीज करने में फ्लैक्सिबिलिटी देना है.” प्रोडक्शन शटडाउन का सीधा सा मतलब होता है कि बहुत से फिल्ममेकर्स साल 2020 के अंत तक अपना काम पूरा नहीं कर पाएंगे जो कि ऑस्कर की डेडलाइन होती है.

यह भी पढ़े: Sushant Singh Rajput Suicide (सुशांत सिंह राजपुत) ने आत्महत्या कर दी है.

बता दें 93 साल के इतिहास में ऐसा चौथी बार देखा गया है कि जब एकेडमी अवॉर्ड्स की तारीख में बदलाव किये गए है. इससे पहले 1938 में लॉस एंजेलिस में बाढ़ आयी थी जिसके कारण ऐसा किया गया था. इसके अलावा 1968 में लोगों के हक के लिए आवाज उठाने वाले नेता मार्टिन किंग जूनियर की हत्या पर और 1981 में तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की हत्या के चलते अवॉर्ड्स की तारीख में बदलाव किये गए थे.

Facebook Comments