Javed Akhtar बने रिचर्ड डॉकिंस पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय

1
246
Javed Akhtar Becomes the first indian who win Richard Dawkins Award
file photo

प्रख्यात लेखक व गीतकार जावेद अख्तर(Javed Akhtar) लेखन जगत का एक ऐसा नाम जिन्होंने हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपना नाम इस कदर रोशन किया की आज ये किसी की पहचान के मोहताज़ नहीं हैं। हाल ही में जावेद अख्तर (Javed Akhtar) को तर्कसंगत विचार, धर्मनिरपेक्षता को अहमियत देते हुए मानव विकास और मानवीय मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए 2020 के प्रतिष्ठित रिचर्ड डॉकिंस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

Javed Akhtar Becomes the first indian who win Richard Dawkins Award
file photo

यह भी पढ़ें: Salman Khan के फैंस के लिए आई बड़ी खुशखबरी, जल्द ही देने वाले हैं सरप्राइज

आपको बता दें, जावेद अख्तर(Javed Akhtar) रिचर्ड डॉकिंस पुरस्कार(Richard Dawkins Award) पाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. अख्तर इस मौके पर मौजूद नहीं थे, लेकिन उनकी गर्वित पत्नी और दिग्गज अभिनेत्री शबाना आजमी ने कहा, “वह इस पुरस्कार को पाने वाले पहले भारतीय हैं. इससे पहले बिल मेहर और क्रिस्टोफर हिचन्स को यह पुरस्कार मिल चुका है. यह एक बहुत बड़े सम्मान की बात है.” उन्होने कहा कि आज के समय में जब धर्मनिरपेक्षता खतरे में हैं तो इस पुरस्कार की प्रासंगिकता बढ़ जाती है. आपको बता दें कि यह पुरस्कार विज्ञान, शोध, शिक्षा या मनोरंजन के क्षेत्र से एक प्रतिष्ठित व्यक्ति को दिया जाता है, जो सार्वजनिक रूप से तर्कसंगत होकर धर्मनिरपेक्षता की रक्षा के लिए प्रयास करता है.

यह भी पढ़ें: Laxmi Bomb लक्ष्मी बॉम्ब जल्द होगी ओ टी टी (OTT) प्लेटफॉर्म पर रिलीज

यह पुरस्कार विश्व प्रसिद्ध अंग्रेजी विकासवादी जीवविज्ञानी रिचर्ड डॉकिंस(Richard Dawkins Award) के नाम पर दिया जाता है. यह अवार्ड जावेद के साथ-साथ देश के लिए भी गर्व की बात है. फैंस के साथ-साथ बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकार भी जावेद अख्तर को रिचर्ड डॉकिंस पुरस्कार(Richard Dawkins Award) मिलने की बधाई दे रहें है। बालीवुड अभिनेता अनिल कपूर(Anil Kapoor) और अभिनेत्री दिया मिर्जा(Dia Mirza) ने ट्वीट कर जावेद अख्तर को इस पुरस्कार के लिए बधाई दी।

Facebook Comments