सेहतमंद ज़िंदगी के लिए जीवनशैली के 10 महत्वपूर्ण टिप्स

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हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल आपको जीवनभर फलने-फूलने में मदद कर सकती है। जी हां, हेल्‍दी आदतों को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का मतलब है कि आपके बीमार होने की संभावना कम है, चाहे वह डायबिटीज, हार्ट रोग या यहां तक कि कैंसर भी हो। हालांकि, हेल्‍दी विकल्प बनाना हमेशा आसान नहीं होता है क्‍योंकि एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के लिए निरंतर और लगातार प्रयास की आवश्यकता होती है। रेगुलर एक्‍सरसाइज करने या हेल्‍दी भोजन तैयार करने के लिए समय और एनर्जी निकालना कठिन हो सकता है। लेकिन आपके प्रयास कई तरह से और आपके शेष जीवन के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। इसलिए आज मैं आपको 10से टिप्‍स के बारे में बता रही हूं जिसने मुझे हेल्‍दी रखने में बहुत मदद की।

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  • ब्‍लड शुगर लेवल को स्थिर करने और अगले भोजन में आपको अधिक खाने से बचाने के लिए मीड मील महत्वपूर्ण होता है। इसलिए आप भी इस समय के दौरान दही, बेरी पारफेट, अंकुरित मूंग, नारियल और नट्स आदि जरूर खाएं।
  • गुड फैट वाले फल इंसुलिन स्पाइक्स को कम करने में मदद करते हैं और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें।
  • घास पर नंगे पैर चलना/आउटडोर मील लेना। यह आपको अपने आस-पास से जुड़ने में मदद करता है और आप जो भोजन कर रहे हैं उसके बारे में अधिक ध्यान रखते हैं। साथ ही नंगे पैर चलने से आपको तनाव दूर करने और आंखों की रोशनी में सुधार करने के साथ-साथ सूजन कम करने में मदद मिलती है।
  • दाल, रोटी और चावल में शुद्ध घी को डाइट में शामिल करना आंत में चिकनाई का काम होता है और कब्ज से राहत मिलती है।
  • बिना किसी अपराध बोध के प्रत्येक भोजन का आनंद लें क्योंकि कैलोरी और भोजन के वजन के बारे में चिंता करने के लिए आम जीवन बहुत छोटा है।

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  • प्राकृतिक चीनी के साथ रिफाइंड चीनी को बदलने से आपकी कमर के आस-पास का फैट कंट्रोल में रहता है और अन्य सूजन संबंधी बीमारियां जैसे पीसीओ, आईबीएस दूर रहती हैं।
  • दिन में 8 गिलास पानी पीना याद रखें। आपका शरीर 80% पानी से बना है और पानी कब्‍ज को दूर करने और इम्‍यूनिटी और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।
  • बार-बार और लंबे समय तक धूप में रहने से त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। लंबे समय तक धूप में रहने से बचें और जब आप बाहर हों तो सनस्क्रीन और लंबी बाजू के कपड़ों से खुद को सूरज की किरणों से बचाना सुनिश्चित करें।
  • नींद और इम्‍यून सिस्‍टम के बीच एक मजबूत संबंध है। जब आप सो रहे होते हैं तो 7 से 9 घंटे की नींद आपके शरीर को हेल्‍दी और मजबूत बनाती है। अच्छी नींद आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।
  • घर का बना खाना बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि यह आपको भोजन के साथ संबंध बनाने की अनुमति देता है और एक ही बार में आपकी सभी 5 इंद्रियों का उपयोग करता है।

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